नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के छह और नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राजधानी में नए वैरिएंट के कुल मामलों की संख्या 28 हो गई है और देशभर में यह आंकड़ा 159 हो गया है। यह वैरिएंट 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दस्तक दे चुका है। कल गुजरात में दो, महाराष्ट्र में छह और कर्नाटक में पांच नए मामले सामने आए थे। नए वैरिएंट के तेजी से बढ़ रहे मामलों ने केंद्र और राज्य सरकारों की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

ताजा मामलों के बाद दिल्ली में ओमिक्रोन संक्रमितों की संख्या 28 हो गई है, जिनमें से 10 को ठीक होने पर पहले ही छुट्टी मिल चुकी है और 18 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

अब तक महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले

ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा केस अब तक महाराष्ट्र में सामने आए हैं। यहां 54 लोगों में इसकी पुष्टि की जा चुकी है। इसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली है, जहां 28 मामले दर्ज किए गए हैं। इसे देखते हुए सरकारें लगातार लोगों से एहतियात बरतने की अपील कर रही हैं। संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण के साथ मास्क का इस्तेमाल, दो गज शारीरिक दूरी व खाने पीने व चेहरे को छूने से पहले ठीक से हाथ धोना जरूरी है। एम्स के डायरेक्टर से लेकर विभिन्न अस्पतालों के विशेषज्ञ लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं। वर्तमान स्थिति को देखते हुए लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी जा रही है। 

देश में अब तक सामने आए डेढ़ सौ से ऊपर मामले

महाराष्ट्र और दिल्ली के अलावा तेलंगाना में 20, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 14, केरल में 11, गुजरात में 9, उत्तर प्रदेश में 2, आंध्र प्रदेश में 1, तमिलनाडु में 1, बंगाल में 1, चंडीगढ़ में 1 मामला सामने आ चुका है। इसके साथ ही देश में ओमिक्रोन के संक्रमितों की कुल संख्या 155 हो गई है।

अब तक 89 देशों तक फैला ओमिक्रोन

दुनियाभर के अब तक 89 देशों तक कोरोना का नया वैरिएंट फैल चुका है। इसके मामले सामुदायिक संक्रमण वाले क्षेत्रों में डेढ़ से तीन दिन में ही दोगुना हो रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रोन को फैलने से रोकने के लिए ठोस जन स्वास्थ्य सुविधाओं एवं सामाजिक उपायों को तत्काल बढ़ाने पर जोर दिया है।

Edited By: Neel Rajput