Move to Jagran APP

Air Bubble Arrangement: भारत-नेपाल के बीच बहाल होगी उड़ान सेवा, टूरिस्‍ट वीजा धारकों को सफर की इजाजत नहीं

India Nepal flight services under air bubble arrangement एयर बबल व्‍यवस्‍था के तहत भारत और नेपाल के बीच उड़ानों की दोबारा शुरुआत की जाएगी। इसके तहत हर रोज दिल्‍ली और काठमांडू के बीच एक उड़ान का संचालन किया जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 01:46 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 01:46 PM (IST)
Air Bubble Arrangement: भारत-नेपाल के बीच बहाल होगी उड़ान सेवा, टूरिस्‍ट वीजा धारकों को सफर की इजाजत नहीं
एयर बबल व्‍यवस्‍था के तहत भारत-नेपाल के बीच उड़ानों की शुरुआत

नई दिल्‍ली, प्रेट्र। भारत (India) और नेपाल (Nepal) के बीच एयर बबल प्रबंधन के तहत दोबारा विमान सेवा बहाल करने का फैसला लिया गया है। शुरुआत में इस सेवा के तहत दिल्‍ली और काठमांडू के बीच रोजाना केवल एक उड़ान का संचालन किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 'हमने नेपाल को कुछ दिनों पहले यह प्रस्‍ताव भेजा था जो अब जाकर पारित किया गया।' 

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि हाल में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने नेपाल का दौरा किया था और इसी दौरान उन्‍होंने दोनों देशों की जनता के बीच संपर्क पर जोर दिया। भारत से केवल एयर इंडिया की फ्लाइट काठमांडू जाएगी। इसमें भारतीय, नेपाली, OCI (Overseas Citizenship of India) /PIO (Persons of Indian Origin) और भारतीय वीजा धारकों को सफर की अनुमति होगी। टूरिस्ट वीजा जिनके पास है उन्‍हें इसकी अनुमति फिलहाल नहीं दी गई है। उड़ान की ये सेवाएं कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बंद की गई थी और अब दोबारा मेडिकल प्रोटोकॉल के साथ शुरू की गई है।

सूत्रों के अनुसार, दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यवस्था के तहत यह अहम फैसला लिया है। इस प्रोटोकॉल में RT PCR टेस्‍ट रिपोर्ट को यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले देना होगा। इस साल 23 मार्च से ही भारत से विदेशों के लिए उड़ान सेवा निरस्‍त हैं। हालांकि वंदे भारत मिशन के तहत मई से विशेष अंतरराष्‍ट्रीय यात्री उड़ानों का संचालन किया जा रहा था।

जानें क्‍या है एयर बबल व्‍यवस्‍था

कोविड-19 संक्रमण के कारण 23 मार्च से अंतरराष्‍ट्रीय उड़ान सेवाओं को बंद कर दिया गया। दोबारा इसकी शुरुआत सीमित देशों के बीच हुई। ये देश एयर बबल कैटेगरी में आते हैं। दरअसल, एयर बबल दो देशों के बीच होने वाली एक डील है इसमें उन देशों की एयरलाइंस को कुछ नियमों का पालन करना होता है तभी ये अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें संचालित होती हैं। इस व्‍यवस्‍था के तहत सफर बिजनेस कारणों के साथ साथ घूमने के लिए भी किया जा सकता है लेकिन निश्‍चित नियमों के पालन के साथ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.