Move to Jagran APP

संघर्षविराम उल्लंघन पर भारत ने जताया कड़ा एतराज

भारत ने पाकिस्तान द्वारा सीमा पर बार-बार संघर्षविराम उल्लंघन करने पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। दोनों देशों की सेनाओं के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग में भारत ने पाक के समक्ष यह मामला उठाया।

By Edited By: Published: Thu, 04 Sep 2014 01:24 PM (IST)Updated: Thu, 04 Sep 2014 01:26 PM (IST)
संघर्षविराम उल्लंघन पर भारत ने जताया कड़ा एतराज

जम्मू। भारत ने पाकिस्तान द्वारा सीमा पर बार-बार संघर्षविराम उल्लंघन करने पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। दोनों देशों की सेनाओं के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग में भारत ने पाक के समक्ष यह मामला उठाया।

prime article banner

सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि भारत और पाकिस्तान की सेनाओं ने बुधवार को पाकिस्तानी सेना द्वारा नियंत्रण रेखा पर किए गए संघर्षविराम उल्लंघन पर चर्चा करने के लिए पुंछ जिले की चकन-दा-बाग की अग्रिम चौकी पर ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग आयोजित की। अधिकारी ने कहा कि तीन घंटे तक चली बैठक के दौरान भारतीय पक्ष ने पाकिस्तान से कहा कि वह सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन बंद करे और युद्धविराम कायम रखे।

भारतीय पक्ष की अध्यक्षता 10 ब्रिगेड कमांडर ब्रिगेडियर संजय ठकरान ने की जबकि पाकिस्तानी पक्ष की अध्यक्षता ब्रिगेडियर अतीक डार ने की। अधिकारी ने कहा कि बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने गोलीबारी की घटनाओं को लेकर एक-दूसरे पर आरोप लगाए।

जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के पास राजौरी और पुंछ जिले में और जम्मू एवं सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी सैनिकों की भारी गोलीबारी और गोलाबारी के बाद ब्रिगेड कमांडर स्तर की यह पहली फ्लैग मीटिंग है। पाकिस्तान की ओर से सीमा पर सीजफायर के उल्लंघनों में इजाफे के बाद यह चौथी फ्लैग मीटिंग है। तीन फ्लैग मीटिंग अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच आयोजित की गई थीं।

उल्लेखनीय है कि 26 अगस्त को डीजीएमओ स्तर के हॉटलाइन संपर्क के दौरान भारत ने पाकिस्तान रेंजर्स के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया था। तब तनाव कम करने के लिए कमांडेंट और सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग आयोजित करने का फैसला किया गया था। उसके बाद 29 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास जम्मू क्षेत्र की आर एस पुरा बेल्ट में सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग हुई। इसमें भारत ने सीजफायर उल्लंघन पर पाकिस्तान के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया था।

बीएसएफ के जवानों और पाक रेंजर्स के बीच 28 अगस्त को बलार्ड सीमा चौकी पर बटालियन कमांडेंट स्तर की फ्लैग मीटिंग हुई। इससे पहले, 27 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच निकोवाल सीमा चौकी पर फ्लैग मीटिंग हुई। पाकिस्तान की ओर से इस साल अब तक नियंत्रण रेखा पर 95 संघर्षविराम उल्लंघन हो चुके हैं।

इस साल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी पाकिस्तान संघर्षविराम समझौते का 36 बार उल्लंघन कर चुका है। पिछले साल पाकिस्तानी सैनिकों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर 340 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था।

पढ़े: पाक ने दोस्ती को बनाया तमाशा: मोदी

घाटी में तापमान बढ़ाएगा पाक का उबाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.