Move to Jagran APP

फिलहाल कोरोना से मुक्त हुआ भारत, पर खतरा बरकरार; 21,805 लोग अब भी निगरानी में

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि समय रहते पुख्ता तैयारियों के कारण भारत कोरोना वायरस को रोकने में अभी तक सफल रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 09:28 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 09:28 PM (IST)
फिलहाल कोरोना से मुक्त हुआ भारत, पर खतरा बरकरार; 21,805 लोग अब भी निगरानी में
फिलहाल कोरोना से मुक्त हुआ भारत, पर खतरा बरकरार; 21,805 लोग अब भी निगरानी में

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत फिलहाल कोरोना वायरस से मुक्त हो गया है। केरल में तीसरे मरीज के स्वस्थ्य होकर घर जाने के बाद भारत में कोरोना वायरस से पीडि़त एक भी व्यक्ति नहीं है। लेकिन इसका खतरा अभी भी बरकरार है और चीन समेत कोरोना वायरस से ग्रसित देशों से आने वाले लोगों की कड़ी स्क्रीनिंग की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को एक बार फिर कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि समय रहते पुख्ता तैयारियों के कारण भारत कोरोना वायरस को रोकने में अभी तक सफल रहा है। भारत में चीन से आए न सिर्फ कोरोना वायरस से पीडि़त तीन मरीज पूरी तरह ठीक हुए हैं, बल्कि उनके द्वारा किसी दूसरे को वायरस फैलने से भी रोकने में सफलता मिली है।

 21,805 लोग सामुदायिक निगरानी में

बहरहाल, चीन व कोरोना से ग्रसित अन्य देशों से आने वाले 21,805 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है। इसके साथ ही देश के 21 हवाई अड्डों, 12 बड़े व 65 बंदरगाहों और सभी सीमा चौकियों पर लोगों की अनिवार्य स्क्रीनिंग की जा रही है। अकेले हवाई अड्डों पर 3887 फ्लाइट से आने वाले लगभग चार लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है, जो अभी भी जारी है।

केंद्र सरकार राज्यों के संपर्क में

सभी 34 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीत सूदन हर दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ताजा हालात की जानकारी लेती है। इसके साथ ही विभिन्न विभागों के बीच तालमेल बनाने के लिए एक मंत्रिमंडलीय समूह भी है, जिसकी दो बैठकें हो चुकी हैं। शुक्रवार को समीक्षा बैठक के दौरान हर्षवर्धन ने सभी राज्यों को कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बनाए रखने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.