Move to Jagran APP

UNGA में भारत ने अपने डिजिटल प्लेटफार्म की गिनाई खूबियां, सदस्य देशों से किया सहयोग का आह्वान

अजय साहनी ने कहा कि भारत के सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्म 1.3 अरब से अधिक नागरिकों के जीवन को लाभांवित कर रहे हैं। साहनी ने कहा कि सतत विकास के वादों को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और क्षमता निर्माण के माध्यम से देशों के बीच सहयोग महत्वपूर्ण है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 10:32 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 10:32 AM (IST)
UNGA में भारत ने अपने डिजिटल प्लेटफार्म की गिनाई खूबियां, सदस्य देशों से किया सहयोग का आह्वान
डिजिटल प्लेटफार्म ने 1.3 अरब से अधिक नागरिकों के जीवन को किया लाभांवित

नई दिल्ली, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रकाश डाला और सदस्य देशों के बीच मजबूत तकनीकी सहयोग का आह्वान किया। बुधवार को इलेक्ट्रानिक्स और सूचना मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 'ओपन साफ्टवेयर टू ओपन सोसाइटी' कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने भारत के सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रकाश डालते हुए कहा कि परिवर्तनकारी डिजिटल प्लेटफार्म ने 1.3 अरब से अधिक नागरिकों के जीवन को लाभांवित किया है।

prime article banner

इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मंत्रालय की तरफ से किए गए ट्वीट में बताया गया, 'उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा-76 के कार्यक्रम 'ओपन साफ्टवेयर से ओपन सोसाइटी' में सभा को संबोधित करते हुए, अजय साहनी ने कहा कि भारत के सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्म ने 1.3 अरब से अधिक नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाया है। सदस्य देशों के बीच मजबूत तकनीकी सहयोग का आह्वान करते हुए साहनी ने जोर देकर कहा कि सतत विकास के वादों को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और क्षमता निर्माण के माध्यम से सहयोग महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, 'हम मानवता की समृद्धि के लिए प्रौद्योगिकी और नवाचार के उपयोग में अपने अनुभव को साझा करने के लिए अपने भागीदारों के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।' भारत के आधार कार्यक्रम पर जोर देते हुए साहनी ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा बायोमेट्रिक डिजिटल डेटाबेस बताया, जिसमें 99% वयस्कों सहित एक अरब 25 करोड़ से अधिक निवासियों को कवर किया गया है।

भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस को एक अनूठी भुगतान प्रणाली बताते हुए उन्होंने कहा कि इसने देश में डिजिटल भुगतान लेनदेन में तेजी से वृद्धि की है और डिजिटल लेनदेन के व्यापक स्पेक्ट्रम में पारदर्शिता, सुविधा और गति लाई है। इसके अलावा, उन्होंने को-विन प्लेटफार्म का उल्लेख करते हुए कहा कि इसने हमें एक ही प्लेटफार्म के तहत COVID-19 टीकाकरण अभियान से संबंधित सेवाओं के पूरे सरगम ​​​​को एकीकृत करने में मदद की, जिससे जनता को इससे आसानी से सभी सुविधाएं मिलती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.