Move to Jagran APP

Syria Earthquake: भूकंप से सीरिया में भारी तबाही, भारत ने सौंपी छह टन से अधिक राहत सामग्री

भारत के प्रभारी अधिकारी (चार्ज द अफेयर्स) एसके यादव ने बुधवार को तड़के सीरियाई अधिकारियों को छह टन राहत सामग्री सौंप दी। दरअसल तुर्किये और सीरिया में रविवार को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसकी वजह से करीब 10000 लोगों की मौत हो गई।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Wed, 08 Feb 2023 03:18 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 03:19 PM (IST)
Syria Earthquake: भूकंप से सीरिया में भारी तबाही, भारत ने सौंपी छह टन से अधिक राहत सामग्री
Syria Earthquake: भूकंप से सीरिया में भारी तबाही, भारत ने सौंपी छह टन से अधिक राहत सामग्री

नई दिल्ली, पीटीआई। Turkey–Syria Earthquakes: भारत ने बुधवार को भूकंप प्रभावित सीरिया को मानवीय सहायता देते हुए आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों समेत छह टन राहत सामग्री उपलब्ध कराई। बीती रात को राहत सामग्री सी-130 जे सैन्य परिवहन विमान से भेजी गई।

loksabha election banner

10,000 लोगों की हुई मौत

बता दें कि भारत के प्रभारी अधिकारी (चार्ज द अफेयर्स) एसके यादव ने बुधवार को तड़के सीरियाई अधिकारियों को छह टन राहत सामग्री सौंप दी। दरअसल, तुर्किये और सीरिया में रविवार को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसकी वजह से करीब 10,000 लोगों की मौत हो गई और कई सारी इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

भारत ने तुर्किये-सीरिया का किया समर्थन

भारत ने भूकंप प्रभावित लोगों की जान बचाने के लिए तुर्किये और सीरिया द्वारा किए जा रहे राहत प्रयासों का समर्थन किया। भारत ने तुर्किये को मंगलवार को राहत एवं बचाव कार्य में मदद के विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्तों और चिकित्सा कर्मियों सहित खोज और बचाव दल को भेजा। इसके साथ ही मोबाइल हॉस्पिटल की सुविधा मुहैया कराई गई।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने बताया कि 6 फरवरी को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में आए भीषण भूकंप के मद्देनजर भारत सरकार ने भारतीय वायुसेना के एक विशेष विमान के माध्यम से सीरिया के लिए छह टन आपतकालीन राहत एवं बचाव सहायता भेजी है। ऐसे में दमिश्क एयरपोर्ट पर एसके यादव ने सीरियाई नेता मुताज डौजी को राहत सामग्री सौंपी।

Turkey Earthquake: तुर्किये, सीरिया में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा पांच हजार के पार, भारत ने भेजी सहायता

विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, सहायता सामग्री में पोर्टेबल ईसीजी मशीन, मॉनिटर और अन्य आवश्यक चिकित्सा वस्तुओं समेत आपातकालीन दवाएं और उपकरण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत वर्षों से द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चैनलों के माध्यम से सीरिया को मानवीय, तकनीकी और विकासात्मक सहायता प्रदान करता रहा है।

हर संभव सहायता प्रदान करेगा भारत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय अधिकारियों को सोमवार को भूकंप प्रभावित तुर्किये और सीरिया को हर संभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया था। जिसके तहते भारत ने करीब 102 टन राहत सामग्री तुर्किये को भेजी। हालांकि, अमेरिका, यूके सहित कई अन्य देश भी मदद के लिए आगे आए हैं।

Turkey Earthquake: तुर्किये आखिर क्‍यों आते हैं इतने ज्‍यादा भूकंप? साल 2020 में 33000 बार लगे थे झटके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.