Move to Jagran APP

भारत में सितंबर से कोरोना संक्रमण की R-Value लगातार एक से नीचे, जानें- क्या है इसका मतलब

कोरोना संक्रमण को लेकर राहत की बात है कि सितंबर के बाद से आर-वैल्यू एक से नीचे बना हुआ है। देश में 25 सितंबर से 18 अक्टूबर के दौरान आर-वैल्यू 0.90 रहा।आर-वैल्यू संक्रमण के प्रसार को दर्शाता है। एक से ज्यादा का मतलब तेज प्रसार होता।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 04:51 PM (IST)
भारत में सितंबर से कोरोना संक्रमण की R-Value लगातार एक से नीचे, जानें- क्या है इसका मतलब
देश में कोरोना संक्रमण में लगातार गिरावट ।

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में कोरोना संक्रमण में सितंबर से गिरावट जारी है। नवीनतम अध्ययन के मुताबिक सितंबर के बाद से आर-वैल्यू एक से नीचे बना हुआ है। बता दें कि आर-वैल्यू यह दर्शाता है कि एक संक्रमित व्यक्ति से कितने नए लोगों में संक्रमण फैल रहा है। यानी आर-वैल्यू के एक से नीचे होने का मतलब है कि संक्रमण का प्रसार कम हो रहा है। एक से ज्यादा आर-वैल्यू का मतलब है कि संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है और एक व्यक्ति एक से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है।

loksabha election banner

कुछ शहरों में सक्रिय मामले बढ़ रहे हैं

चेन्नई स्थित गणितीय विज्ञान संस्थान के शोधकर्ताओं के आकलन के मुताबिक सबसे ज्यादा सक्रिय मामलों वाले 10 राज्यों में 18 अक्टूबर तक आर-वैल्यू एक से नीचे था। हालांकि, कुछ शहरों में सक्रिय मामले बढ़ रहे हैं। शोध करने वाली टीम के प्रमुख सीताभरा सिन्हा ने कहा कि कोलकाता में आर-वैल्यू एक से ज्यादा पाया गया और इसकी मुख्य वजह दशहरा के दौरान ज्यादा भीड़ का होना है। इसी तरह बेंगलुर में भी आर-वैल्यू एक से ज्यादा मिला है। 

दैनिक मामलों में लगातार गिरावट

वहीं चेन्नई, पुणे और मुंबई में यह एक से कुछ ही कम है। देश में 25 सितंबर से 18 अक्टूबर के बीच आर-वैल्यू 0.90 रिकार्ड किया गया। 30 अगस्त से तीन सितंबर तक यह 1.11 था। चार सितंबर से सात सितंबर के बीच आर-वैल्यू में गिरावट शुरू हुई और उस दौरान यह 0.94 था। 11 से 15 सितंबर के बीच यह 0.86 रहा। बता दें कि इस साल मार्च- मई के दौरान देश पर कोरोना की दूसरी लहर की मार पड़ी थी। इस दौरान पूरी स्वास्थ्य चरमरा गई थी। हालांकि, अब स्थिति काबू में है और दैनिक मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

सक्रिय मामले 229 दिनों में सबसे कम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 14 हजार 623 मामले सामने आए। इसके साथ ही कोरोना के कुल मामलों की संख्या तीन करोड़ 41 लाख आठ हजार 996 हो गई। सक्रिय मामले घटकर एक लाख 78 हजार 098 हो गए, जो 229 दिनों में सबसे कम है। 197 ताजा मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर चार लाख 52 हजार 651 हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.