Move to Jagran APP

India Coronavirus News : पुरुषों के लिए ज्यादा मारक साबित हो रहा है कोरोना

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि जैसे-जैसे टेस्ट बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे पॉजिटिविटी कम हो रही है। औसतन हम 11 लाख 36 हजार टेस्ट प्रतिदिन कर रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस से रिकवरी 62 लाख के पार है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 09:51 PM (IST)
India Coronavirus News : पुरुषों के लिए ज्यादा मारक साबित हो रहा है कोरोना
प्रेस कांफ्रेंस करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। देश में कोरोना पुरुषों के लिए ज्यादा मारक साबित हो रहा है। अभी तक कोरोना से मरने वालों में पुरुषों की संख्या महिलाओं की तुलना में दोगुनी से भी ज्यादा है। इसी तरह दूसरी गंभीर बीमारियों के ग्रसित लोगों में कोरोना संक्रमित होने के बाद मृत्यु दर सबसे अधिक है। देश में कोरोना के कारण मृत्यु दर 1.53 फीसद तक सिमट गई है, लेकिन दूसरी गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों के मामले में यह 17.9 फीसद है। देश में कोरोना के ताजा हालात की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना के मरने वालों में 70 फीसद पुरुष और 30 फीसद महिलाएं हैं।

prime article banner

वैसे उन्होंने यह साफ नहीं किया कि कोरोना से संक्रमित होने वालों में महिलाओं का प्रतिशत कितना है। यदि पुरूष और महिलाएं बराबर संख्या में संक्रमित हो रहे हैं और मरने वालों में पुरुषों का अनुपात बहुत ज्यादा है, तो इसकी असली वैज्ञानिक कारण की पड़ताल जरूरी है। उम्र के साथ कोरोना के कारण होने वाली मौत का रिश्ता साफ हो गया है। बुजुर्गो में कोरोना के कारण मृत्युदर उच्च स्तर पर बनी हुई है। 60 से अधिक उम्र के कोरोना के पीडि़त मरीजों की मृत्युदर 53 फीसद है। जबकि 45 से 60 साल की उम्र के लोगों में यह 35 फीसद और 26 से 44 साल के लोगों में 10 फीसद है। लेकिन कोरोना के कारण हो17 से कम और 18 से 25 साल के बीच के युवाओं की मृत्युदर एक-एक फीसद ही है।

महिलाओं और पुरुषों की तरह स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह साफ नहीं किया है कि कोरोना से संक्रमित होने वालों में इन सभी आयुवर्ग के लोगों का अनुपात कितना है। 60 साल से अधिक उम्र के सामान्य लोगों में कोरोना संक्रमित होने पर 4.8 फीसद मौतें देखी गई हैं, लेकिन गंभीर बीमारी से पहले ग्रसित होने की स्थिति में यह आंकड़ा लगभग पांच गुना ज्यादा 24.6 फीसद है। इसी तरह 45 से 60 साल और 45 साल से कम उम्र के सामान्य लोगों में कोरोना के कारण मृत्युदर क्रमश 1.5 फीसद और 0.2 फीसद है, लेकिन गंभीर बीमारी से ग्रसित होने पर यह बढ़ कर 13.9 फीसद और 8.8 फीसद पहुंच गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.