Move to Jagran APP

भारत ने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से कहा, फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर को करें ब्लॉक

ऐसे समय जब कोरोना संकट के चलते लाखों लोग घर से काम कर रहे हैं सरकार ने अपने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर को ब्लॉक करने का आदेश दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 02:18 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 02:18 AM (IST)
भारत ने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से कहा, फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर को करें ब्लॉक
भारत ने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से कहा, फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर को करें ब्लॉक

नई दिल्ली, रायटर। भारत ने अपने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर को ब्लॉक करने का आदेश दिया है। सरकार ने यह आदेश ऐसे समय दिया है जब कोरोना वायरस के चलते लाखों लोग घर से काम कर रहे हैं। दूरसंचार विभाग ने वीट्रांसफर को ब्लॉक करने के पीछे कोई कारण नहीं बताया है। इसने सभी लाइसेंस धारकों को राष्ट्रीय सुरक्षा या आम लोगों के हित में इसे ब्लॉक करने को कहा है। वीट्रांसफर ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि इस समय लगता है। हमें भारत में ब्लॉक और अनुपलब्ध कर दिया जाएगा। हम इसका कारण जानने की कोशिश कर रहे हैं।

loksabha election banner

इसी बीच एक एथिकल हैकर्स के एक समूह ने दावा किया है कि मोबाइल पेमेंट एप 'भीम' के यूजर्स से जुड़े करीब 72.6 लाख रिकॉ‌र्ड्स एक वेबसाइट पर सार्वजनिक हो गए थे। लेकिन स्मॉल पेमेंट एप्लीकेशन का संचालन करने वाले नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआइ) ने स्पष्ट किया है कि भीम एप का कोई डाटा सार्वजनिक नहीं हुआ है। सभी से अनुरोध किया जाता है कि वे ऐसी अटकलों का शिकार न बनें। एनपीसीआइ अपने बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा व एकीकृत दृष्टिकोण का पालन करता है और मजबूत पेमेंट इकोसिस्टम उपलब्ध कराना जारी रखेगा।

वीपीएन रिव्यू वेबसाइट 'वीपीएनमेंटर' की रिपोर्ट के मुताबिक, सार्वजनिक हुए डाटा में नाम, जन्मतिथि, उम्र, लिंग, घर का पता, जाति, आधार कार्ड का विवरण और अन्य संवेदनशील जानकारियां शामिल हैं। 'वीपीएनमेंटर' के सुरक्षा अनुसंधानकर्ताओं ने एक ब्लॉग में लिखा है, 'उजागर हुए डाटा का स्तर असाधारण है, इसने देशभर के लाखों लोगों को प्रभावित किया है और उन्हें संभावित खतरनाक धोखाधड़ी, चोरी, हैकर्स व साइबर अपराधियों के हमले का निशाना बनने को लिए छोड़ दिया है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.