Move to Jagran APP

भारत और यूरोपीय संघ ने की रणनीतिक साझीदारी की समीक्षा, कई अहम कदमों पर हुई चर्चा

भारत और यूरोपीय संघ ने मंगलवार को कारोबार समझौते पर वार्ता शुरू करने के अपने नेताओं के निर्णय पर अमल करने के कदमों तथा पृथक निवेश संरक्षण समझौते पर बातचीत शुरू करने पर चर्चा की। भारत यूरोपीय संघ ने कारोबार समझौते पर वार्ता शुरू करने पर की चर्चा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 07:50 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 07:50 AM (IST)
भारत और यूरोपीय संघ ने की रणनीतिक साझीदारी की समीक्षा, कई अहम कदमों पर हुई चर्चा
भारत और यूरोपीय संघ के बीच रणनीतिक साझीदारी की समीक्षा।(फोटो: प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच तीसरी रणनीतिक साझीदारी समीक्षा का 19 अक्टूबर को ब्रुसेल्स में आयोजन किया गया। मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, दोनों पक्षों ने कोरोना महामारी से निपटने के तरीकों और अर्थव्यवस्था, समाज व लोगों पर इसके प्रभावों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बातचीत मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन, जैव-विविधता नुकसान व प्रदूषण की चुनौतियों से निपटने में सहयोग और आगामी कोप-26 की सफलता में योगदान पर केंद्रित रही। भारत और ईयू ने संतुलित, महत्वाकांक्षी, व्यापक और परस्पर लाभकारी व्यापार समझौते के लिए वार्ता बहाल करने संबंधी भारत और ईयू नेताओं के फैसले पर अमल के आगे के कदमों पर भी चर्चा की। साथ ही भारत-ईयू कनेक्टीविटी पार्टनरशिप के अमल के आगे के कदमों पर चर्चा की गई। इस पार्टनरशिप पर मई, 2021 में सहमति बनी थी।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय ने कहा कि 8 मई 2021 को भारत और यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक के मद्देनजर इस चर्चा में भारत और ईयू के सामरिक गठबंधन की समग्र समीक्षा की गई ।इससे पहले 8 मई 2021 की बैठक में भारत और यूरोपीय संघ के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की स्पष्ट रूपरेखा तैयार की गई थी जिसका मागदर्शन ‘‘भारत-यूरोपीय संघ सामरिक गठबंधन : 2025 का खाका’’ करता है। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इस बैठक में जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों, जैव विविधता नुकसान और प्रदूषण तथा आसन्न जलवायु सीओपी26 की सफलता के लिये योगदान देने जैसे विषयों पर चर्चा की गई । विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ ने संतुलित, महत्वाकांक्षी, समग्र और आपसी रूप से लाभप्रद कारोबार समझौते को लेकर वार्ता शुरू करने के दोनों पक्षों के नेताओं द्वारा लिये गए निर्णय पर अमल करने के अगले कदमों के बारे में चर्चा की । इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने पृथक निवेश संरक्षण समझौते पर बातचीत शुरू करने पर भी चर्चा की ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.