Move to Jagran APP

आतंकवाद और साइबर सुरक्षा पर भारत को मिला रोम का संग, मजबूत हुए रिश्‍ते

स्वराज ने साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय मंच साझा करने का भी सुझाव दिया। इसके लिए दोनों देश साथ आने की संभावना तलाशेंगे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 12:29 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 12:36 PM (IST)
आतंकवाद और साइबर सुरक्षा पर भारत को मिला रोम का संग, मजबूत हुए रिश्‍ते
आतंकवाद और साइबर सुरक्षा पर भारत को मिला रोम का संग, मजबूत हुए रिश्‍ते

रोम [ एजेंसी ] । भारत और इटली आतंकवाद के खिलाफ और साइबर सिक्योरिटी पर सहयोग बढ़ाएंगे। यह सहमति सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की इटली के प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात में बनी। विदेश मंत्री स्वराज ने प्रधानमंत्री प्रोफेसर गियूसेप कोंटे से मुलाकात में द्विपक्षीय संबंधों के विकास पर चर्चा की। 

loksabha election banner

उन क्षेत्रों के बारे बात हुई जिनमें दोनों देश मिलकर कार्य कर सकते हैं। दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने पर भी सहमति बनी। स्वराज ने साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय मंच साझा करने का भी सुझाव दिया। इसके लिए दोनों देश साथ आने की संभावना तलाशेंगे।

यह बात भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कही गई है। कोंटे ने इसी महीने प्रधानमंत्री का पद संभाला है और दोनों देशों के बीच पहली बार उच्चस्तरीय वार्ता हुई है। सुषमा स्वराज चार यूरोपीय देशों के सात दिनों के अपने दौरे में पहले पड़ाव में इटली पहुंची हैं।

यहां उन्होंने अपने इतालवी समकक्ष इंजो मोवेरो से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तार से चर्चा की। साथ ही आपसी हितों के अंतरराष्ट्रीय मसलों पर भी विचार-विमर्श किया। विदेश मंत्रालय के बयान में बताया गया है कि दोनों देश आर्थिक सहयोग पर गठित संयुक्त आयोग को प्रभावी बनाएंगे।

वे आपसी हितों के कार्यों पर इस साल के अंत में नई दिल्ली में होने वाली बैठक में चर्चा करेंगे। 2012 में इटली की नौसेना के दो जवानों द्वारा दो भारतीय मछुआरों की हत्या किए जाने के बाद भारत और इटली के संबंधों में तनाव पैदा हो गया था। लेकिन अब वे काफी हद तक वापस पटरी पर आ चुका है। सुषमा स्वराज यहां से फ्रांस जाएंगी और वहां पर दोनों देशों के संबंधों के विकास पर वार्ता करेंगी। इसके बाद उनका लक्जमबर्ग और बेल्जियम जाने का कार्यक्रम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.