Move to Jagran APP

रक्षा और ऊर्जा सहयोग की नई शुरुआत करेंगे भारत व ब्रिटेन

बिहार की हार के बाद पीएम नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा का रुतबा पहले जैसा तो नहीं रहेगा लेकिन भारत और ब्रिटेन के द्विपक्षीय रिश्ते को देखते हुए यह काफी अहम पड़ाव साबित हो सकता है।

By Test3 Test3Edited By: Published: Tue, 10 Nov 2015 06:18 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2015 08:24 AM (IST)
रक्षा और ऊर्जा सहयोग की नई शुरुआत करेंगे भारत व ब्रिटेन

नई दिल्ली। बिहार की हार के बाद पीएम नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा का रुतबा पहले जैसा तो नहीं रहेगा लेकिन भारत और ब्रिटेन के द्विपक्षीय रिश्ते को देखते हुए यह काफी अहम पड़ाव साबित हो सकता है।

loksabha election banner

वैसे तो मोदी की इस हफ्ते के अंत में शुरु हो रही इस यात्रा की चर्चा वेम्बले स्टेडियम में उनके भाषण और बाबा भीम राव अंबेडकर के निवास स्थान पर जाने के लिए सुर्खियों में है। लेकिन इस दौरान दोनों देशों के बीच ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र में कुछ अहम समझौता होने के आसार हैं। पीएम मोदी का ब्रिटेन दौरा गुरुवार से शुरू हो रहा है। पीएम इस तीन दिवसीय दौरे के लिए बुधवार रात रवाना होंगे।

ये भी पढ़ें- द्विपक्षीय संबंधों के मजबूत करने पीएम जाएंगे सिंगापुर

मोदी नौ वर्षों बाद ब्रिटेन की द्विपक्षीय यात्रा पर जाने वाले प्रधानमंत्री होंगे। वर्ष 2006 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह वहां गए थे। वर्ष 2009 में भी सिंह ब्रिटेन गये थे, लेकिन तब वह समूह20 देशों की बैठक का आयोजन था।

वैसे इस दौरान ब्रिटेन के पीएम कई बार भारत आ चुके हैं। ब्रिटेन के मौजूदा पीएम डेविड कैमरून तीन बार भारत का दौरा कर चुके हैं। बहरहाल, कई जानकार मानते हैं कि पूर्व की यूपीए सरकार ने जान बूझ कर ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय रिश्ते को ज्यादा तवज्जो नहीं दी। बहरहाल, विदेश मंत्रालय को उम्मीद है कि अब दोनों देशों के रिश्ते आर्थिक, पर्यावरण और समाजिक विकास के मामले में और तेजी से बढ़ेंगे।

विदेश सचिव एस जयशंकर ने संवाददाताओं को बताया कि पीएम के दौरे के दौरान मुख्य तौर पर चार तरह के समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसमें रक्षा व सुरक्षा, विकास समझौता, ऊर्जा व पर्यावरण से जुड़े होंगे। इसके अलावा दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच बैठक के बाद एक दृष्टि पत्र भी जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- महारानी एलिजाबेथ करेंगी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए डिनर का आयोजन

पीएम इस दौरान टाटा समूह की ऑटोमोबाइल फैक्ट्री जेआरएल भी जाएंगे। टाटा समूह ने जगुआर, रॉयल्स रॉयल जैसी प्रख्यात मॉडल की कारें बनाने वाली इस कंपनी को तब खरीदा था जब यह बंद होने के कगार पर थी। अब यह कंपनी मुनाफा कमा रही है। यह लंदन में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाली कंपनी है।

इस प्लांट की यात्रा कर पीएम मोदी यह संकेत देने की कोशिश करेंगे कि भारत सिर्फ दूसरे देशों से नौकरी ही नहीं लेता बल्कि भारतीय कंपनियां दूसरे देशों में नौकरी भी देती हैं। अभी 122 भारतीय कंपनियां ब्रिटेन में कार्यरत हैं और लाखों को नौकरी दे रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.