Move to Jagran APP

COVID-19: काफी घातक है वायरस, रहें सतर्क; भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर ने भेजा ममता बनर्जी को संदेश

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को भारतीय अमेरिकी डॉक्टर ने पत्र लिखकर कोविड-19 से होने वाले खतरों के प्रति सतर्क रहने को कहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 07:54 AM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 07:54 AM (IST)
COVID-19: काफी घातक है वायरस, रहें सतर्क; भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर ने भेजा ममता बनर्जी को संदेश
COVID-19: काफी घातक है वायरस, रहें सतर्क; भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर ने भेजा ममता बनर्जी को संदेश

वाशिंगटन, प्रेट्र। नॉवेल कोरोनो वायरस को असाधारण रूप से संक्रामक और अत्यधिक घातक बताते हुए एक भारतीय-अमेरिकी कार्डियोलॉजिस्ट ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को एहतियात बरतने व सतर्क रहने की सलाह दी। डॉक्टर ने पत्र लिखकर यह पैगाम भेजा है कि इस मामले में सभी अनिवार्य कदम उठाएं ताकि राज्य में इस महामारी से होने वाले मौत की दरों को रोका जा सके।

loksabha election banner

टेनेस (Tennessee) में रहने वाले डॉक्टर इंद्रनील बसु रे (Dr Indranill Basu Ray) ने पत्र में लिखा कि पश्चिम बंगाल समेत भारत की किस्मत अच्छी हो सकती है क्योंकि यह वायरस का दूसरा स्ट्रेन है जो उतना अधिक संक्रामक नहीं है।

पत्र में उन्होंने लिखा कि बेबस हूं यह तथ्य बताने के लिए कि अगर पश्चिम बंगाल में यह संक्रमण फैला तो काफी नुकसान होगा क्योंकि यह जनसंख्या का घनत्व काफी है। डॉक्टर ने आगे मुख्यमंत्री को अपने पत्र में सलाह दी है कि वे शारीरिक दूरी समेत तमाम एहतियातों को अपनाएं जो दूसरे देशों में अपनाया जा रहा है। डॉक्टर ने कहा, 'मैं आपसे प्रार्थना करता हूं कि इसे रोकने के लिए सभी उपाय करें। भारतीय मूल के डॉक्टर अमेरिका में कार्डियोलॉजिस्ट और कार्डियक इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट हैं। अमेरिका और भारत के कई विश्वविद्यालयों में मेडिसिन और पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर भी रह चुके हैं।

डॉक्टर इंद्रनील ने इस वायरस की तुलना हत्यारे के तौर पर करते हुए इसे 'किलिंग मशीन' बताया और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से अपील की है कि वह वायरस को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि उचित कदम, जांच, संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन करने और शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करने से ही इस महामारी से बचा जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 12 मई को चीन के वुहान शहर से शुरू होकर नॉवेल कोरोना वायरस के कारण भारत में संक्रमण का आंकड़ा 46008 पर पहुंच गया। इसके अलावा 22454 सक्रिय मामले हैं। वहीं अब तक मरने वालों की संख्या 2293 हो गई है। पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां संक्रमण का आंकड़ा  12063 है और मरने वालों की संख्या 190 है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.