नई दिल्ली, एएनआइ। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) को लेकर भारत ने एक बार फिर अपना रूख साफ कर दिया है। कश्मीर पर पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस (UN chief Antonio Guterres) की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने कहा कि भारत का स्टैंड बदला नहीं है। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा।

उन्होंने कहा कि जिन मुद्दों पर बात करने की आवश्यकता है, वे अवैध रूप से और जबरन पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्रों के हैं। अगर दोनों देशों के बिच कोई मुद्दा होता है तो उस पर द्विपक्षीय चर्चा की जाएगी। तीसरे पक्ष की मध्यस्थता के लिए कोई गुंजाइश नहीं है।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने रविवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के लिए आपस में सैन्य और जुबानी तनाव करना और अत्यधिक संयम बनाए रखना बहुत अहम है। उन्होंने कहा कि कश्मीर मसले को संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव के मुताबिक सुलझाया जाना चाहिए। भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक ग्रुप (यूएनएमओजीपी) को पूरी छूट मिलनी चाहिए। इस पर भी भारत ने बार-बार अपनी स्थिति साफ कर दी है। भारत का कहना है कि शिमला समझौते के बाद इन दोनों ही बातों का कोई मतलब नहीं रह जाता है।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस