नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार की सुबह से ही बादलों ने डेरा जमा लिया। इसके बाद करीब 7 बजते-बजते मौसम ने करवट ली और बारिश शुरू हो गई। हालांकि बारिश के बीच भी स्वतंत्रता दिवस की तैयारी में जोश की कमी नहीं दिखी। लाल किले पर फुल ड्रेस रिहर्सल की गई । इस मौके की कई तस्वीरें सामने आई हैं। आइए देखें कैसी है 74वें स्वतंत्रता दिवस की तैयारी।

आज हुई बारिश के कारण दिल्ली की कई सड़कों पर जलभराव की समस्या नजर आई। हालांकि इससे स्वतंत्रता दिवस की तैयारी पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। बता दें कि 15 अगस्त को लेकर पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी हो रही है। जिले से लेकर दिल्ली का लाल किला तक इस खास कार्यक्रम के लिए सजाया जा रहा है। हालांकि इस बार कोरोना के कारण लोगों को कुछ महत्वपूर्ण नियम फॉलो करने होंगे जिससे इस बीमारी का संक्रमण ना फैले।

दिल्ली के मुख्य समारोह स्थल बनाने व सजाने के काम में टेंट वाले जुट गए हैं। वहीं परेड के लिए भी तैयारी हो रही है। मजदूर मैदान की सफाई कर रहे हैं, लेकिन रुक-रुककर हो रही हल्की बारिश से मैदान गीला होने की वजह से काम प्रभावित होने लगा है।

इधर, भोपाल में भी स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को लेकर फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है। मोतीलाल नेहरु स्टेडियम परेड ग्राउंड में इसको लेकर तैयारी हुई।

वहीं, जम्मू में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार स्वतंत्रता दिवस को लेकर फुल ड्रेस रिहर्सल हुआ। इस दौरान ग्राउंड में डिविजनल कमिश्नर संजीव वर्मा मौजूद रहे।

इधर स्वतंत्रता दिवस को लेकर दिल्ली के बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी गई है। सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दिल्ली आने वाली सभी गाड़ियों पर नजर रखी जा रही है। वहीं हरियाणा और उत्तर प्रदेश की समीा पर लगने वाली सीमा पर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।

सीमा पर बैरिकेडिंग कर वाहनों की जांच की जा रही है। पुलिस सहित सभी सुरक्षा एजेंसियों को चौकस कर दिया गया है। स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस पूरी सतर्कता के साथ जांच और निगरानी में जुटी हुई है। सीमा पर सख्ती के साथ सराय काले खां बस अड्डे के पास से जाने वाली प्राइवेट बसों की भी निगरानी की जा रही है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस