Move to Jagran APP

Independence Day : महिला शक्ति पर बोले पीएम मोदी, बेटियों की शादी की उम्र पर होगा पुनर्विचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि देश की बेटियों की शादी की उम्र पर पुनर्विचार के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 10:44 AM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 10:44 AM (IST)
Independence Day : महिला शक्ति पर बोले पीएम मोदी, बेटियों की शादी की उम्र पर होगा पुनर्विचार
Independence Day : महिला शक्ति पर बोले पीएम मोदी, बेटियों की शादी की उम्र पर होगा पुनर्विचार

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला शक्ति को सलाम किया है। उन्होंने कहा कि भारत में महिलाशक्ति को जब-जब मौका मिला है उन्होंने देश का नाम रोशन किया और देश को मजबूती दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज महिलाएं अंडरग्राउंड कोयला खदानों में काम कर रही हैं तो लड़ाकू विमानों आसमान की बुलंदियों को भी छू रही हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि लड़कियों की शादी की उम्र की सरकार समीक्षा कर रही है, जिस पर पुनर्विचार के लिए एक समिति का भी गठन किया गया है। महिलाओं के लिए और क्या-क्या बोले पीएम मोदी, आइए जानते हैं-

loksabha election banner

बेटियों की शादी के लिए न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार करने के लिए समिति का गठन

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने अनुभव किया है जब भी महिलाओं को अवसर मिला, उन्होंने भारत को गौरवान्वित किया और इसे मजबूत बनाया। आज देश उन्हें रोजगार के समान अवसर प्रदान कर रहा है। आज महिलाएं कोयला खदानों में काम कर रही हैं, हमारी बेटियां लड़ाकू विमान उड़ाते हुए आसमान को छू रही हैं। हमने अपनी बेटियों की शादी के लिए न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार करने के लिए समिति का गठन किया है। समिति अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद उचित निर्णय लेगी।

तीन महीनों में महिलाओं के खातों में 30 हजार करोड़ रुपए हुए ट्रांस्फर

देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं उनमें से 22 करोड़ खाते महिलाओं के हैं। कोरोना महामारी के दौरान अप्रैल, मई और जून, इन तीन महीनों में महिलाओं के खातों में तकरीबन 30 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं।

एनसीसी में बेटियों को बढ़ावा देने पर दिया जोर

पीएम मोदी ने एनसीसी में लड़कियों को और बढ़ावा देने पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान एनसीसी के विस्तार की भी बात कही है और एक लाख एनसीसी कैडेट को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें एक तिहाई लड़कियां भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि देश में एनसीसी का विस्तार किया जाएगा। एनसीसी को देश के 173 सीमाओं और तटीय जिलों तक सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा अभियान के तहत एक लाख नए एनसीसी कैडेट शामिल किए जाएंगे और उनको स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें एक तिहाई बेटियां भी शामिल हैं।

लखनऊ की श्वेता ने पीएम के साथ ध्वजारोहण समारोह की कमान संभाली

स्वतंत्रता दिवस पर हर बार प्रधानमंत्री के साथ झंडा फहराते वक्त फ्लैग ऑफिसर मौजूद रहते हैं। इस बार यह जिम्मेदारी लखनऊ की बेटी मेजर श्वेता को दी गई। उन्होंने झंड़ा फहराने में पीएम मोदी की मदद की। इसके अलावा, श्वेता रूस में विक्ट्री डे पर भारत के तीनों अंगों की सेनाओं के मार्च पास्ट दल का नेतृत्व करने वाली पहली महिला सैन्य अधिकारी हैं। श्वेता कम्प्यूटर साइंस से बीटेक हैं। उनके पिता राज रतन पांडेय यूपी सरकार के वित्त विभाग में अतिरिक्त निदेशक हैं, जबकि मां अमिता पांडेय प्रोफेसर हैं। उनकी तैनाती फिलहाल दिल्ली में 505 फील्ड यूनिट में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.