Move to Jagran APP

Independence Day 2020: लाल किले पर तैनात होने वाले सुरक्षाकर्मियों की कोरोना जांच, सुरक्षा चाक-चौबंद

Independence Day 2020 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को लाल किले की सुरक्षा से जुड़े करीब 350 सुरक्षाकर्मियों को पहले ही क्वारंटाइन कर दिया गया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 02:53 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 03:05 PM (IST)
Independence Day 2020: लाल किले पर तैनात होने वाले सुरक्षाकर्मियों की कोरोना जांच, सुरक्षा चाक-चौबंद
Independence Day 2020: लाल किले पर तैनात होने वाले सुरक्षाकर्मियों की कोरोना जांच, सुरक्षा चाक-चौबंद

नई दिल्ली, जेएनएन। Independence Day 2020, स्वतंत्रता दिवस पर इस बार लालकिले पर आयोजित कार्यक्रम में पहले जैसी चहल-पहल नहीं होगी। कोरोना संक्रमण के कारण इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीमित संख्या में अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान शारीरिक दूरी बनी रहे और वहां मौजूद कोई भी कोरोना से संक्रमित न हो, इसको लेकर पूरी एहतियात बरती जा रही है। इसके मद्देनजर कार्यक्रम प्रबंधन से जुड़े विभिन्न विभागों के कर्मियों की कोरोना जांच कराई गई। लाल किला की सुरक्षा से जुड़े करीब 350 सुरक्षाकर्मियों को पहले ही क्वारंटाइन कर दिया गया है।

loksabha election banner

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 15 अगस्त को लाल किले पर विशिष्ट अतिथियों व गणमान्य लोगों में कोरोना का संक्रमण न फैले, इसके लिए तमाम कवायद की जा रही है। इसके तहत ध्वजारोहण में शामिल होने वाले विभिन्न विभाग के कर्मियों के अलावा सुरक्षाकर्मियों की कोरोना जांच लाल किले के अंदर कराई गई है।

उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण लाल किला के समारोह में शामिल होने वाले वीआइपी अतिथियों की लिस्ट में इस बार कटौती की गई है। मंच पर सिर्फ 125 विशिष्ट अतिथियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। जिन 350 सुरक्षा कर्मियों को क्वारंटाइन में रखा गया है उनमें सिपाही से लेकर डीसीपी स्तर तक के अधिकारी शामिल हैं। सभी को पुलिस कॉलोनी में क्वारंटाइन किया गया है। हालांकि किसी में भी फिलहाल कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

कोरोना योद्धाओं को शामिल करने की सलाह

पिछले साल तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को देखने के लिए कम से कम 10,000 लोग समारोह में शामिल होते थे। पिछले दिनों एक बैठक में रक्षा मंत्रालय ने फैसला लिया था कि जनता के बजाय कोरोना के योद्धाओं को स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए कहा जाए। बाद में गृह मंत्रालय को इस नई योजना को लागू करने के लिए तदनुसार काम करने के लिए कहा गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.