Move to Jagran APP

17वीं लोकसभा के लिए सुमित्रा महाजन की समीक्षा बैठक, बताया कैसे शुरू होगा नए सांसदों का कार्यकाल

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 17वीं लोकसभा की तैयारियों को लेकर संसद के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लोअर हाउस(Loksabha) अब उनके जीवन का हिस्सा बना।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 01:13 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 02:35 PM (IST)
17वीं लोकसभा के लिए सुमित्रा महाजन की समीक्षा बैठक, बताया कैसे शुरू होगा नए सांसदों का कार्यकाल
17वीं लोकसभा के लिए सुमित्रा महाजन की समीक्षा बैठक, बताया कैसे शुरू होगा नए सांसदों का कार्यकाल

नई दिल्ली, एएनआइ। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 17वीं लोकसभा की तैयारियों को लेकर संसद के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लोअर हाउस(Loksabha) अब उनके जीवन का हिस्सा बन गया है। बता दें कि आठ बार की लोकसभा सांसद महाजन ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह अब निचले सदन का चुनाव नहीं लड़ना चाहतीं। फिलहाल 17वीं लोकसभा की समीक्षा बैठक करने के बाद उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि 17 वीं लोकसभा के लिए तैयारी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

मीडिया से बात करते हुए महाजन ने कहा कि पहली बार चुने गए सांसदों को रूल बुक और संविधान की किताबें दी जाएंगी। उन्होंने कहा, 'सांसदों के लिए रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर अलग से रिसेप्शन स्थापित किया जाएगा'। संसद भवन में 24 घंटे का सुविधा केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि अस्थायी व्यवस्था के समय में, लगभग 100 कमरे पश्चिमी न्यायालय में उपलब्ध कराए जाएंगे और कोई भी होटल में नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि देश की राजधानी में सांसदों के लिए स्थायी आवास की व्यवस्था होने तक 200 कमरे राजकीय घरों में बुक किए जाएंगे। गौरतलब है कि जब महाजन से अब उनके लोकसभा का हिस्सा ना रहने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वह पिछले तीन दशकों से लोकसभा की सदस्य हैं, यह अब उनके जीवन का हिस्सा बन गया है।

अभी फिलहाल देश में 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव हो रहे हैं। यह चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं, जिसमें पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को हो चुकी है और 19 मई को आखिरी चरण की वोटिंग होनी है। इसके बाद 23 मई को चुनावी नतीजों का एलान होगा। 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है और इससे पहले ही देश अपना नया प्रधानमंत्री चुन लेगा।

गौरतलब है कि इस बार लोकसभा स्पीकर और सांसद सुमित्रा महाजन ने लोकसभा चुनाव लड़ने से साफ इनकार कर दिया था। कहा जा रहा था कि वो इंदौर सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगी लेकिन भाजपा की इंदौर सीट पर संशय की स्थिति को देखते हुए उन्होनें चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। उन्होंने पार्टी को एक पत्र लिख कहा था कि मैं खुद ये घोषणा करती हूं कि मुझे अब लोकसभा का चुनाव लड़ना ही नहीं है।

उन्होने अपने पत्र में लिखा, 'हो सकता है कि पार्टी को निर्णय लेने में कुछ संकोच हो। मैंने इस बारे में बहुत पहले ही पार्टी के वरिष्ठों से चर्चा कर उन्हीं पर निर्णय छोड़ दिया था। लगता है कि अभी उन लोगों के मन में कुछ असमंजस है। इसलिए मैं खुद ये घोषणा करती हूं कि मुझे अब लोकसभा का चुनाव लड़ना ही नहीं है। पार्टी अब अपना निर्णय खुलकर ले सकती है। सुमित्रा महाजन की इस घोषणा के बाद अभी असमंजस है कि भाजपा इंदौर सीट से किसे चुनावी मैदान में उतारेगी'।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.