Move to Jagran APP

COVID-19 के इस दौर में पर्यटन के खतरे, सावधानियां व बचाव के तरीकों पर पेश है विशेषज्ञों की राय..

लंदन के फ्लीट स्ट्रीट क्लीनिक के ट्रैवल मेडिसिन विशेषज्ञ और निदेशक डॉ रिचर्ड दाऊद कहते हैं कि आप चिंतित हैं तो यात्र करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि यात्र के दौरान नियमों का पालन करें और आसानी से योजना में बदलाव स्वीकार करें।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 09:49 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 09:49 AM (IST)
COVID-19 के इस दौर में पर्यटन के खतरे, सावधानियां व बचाव के तरीकों पर पेश है विशेषज्ञों की राय..
कोरोना के इस दौर में पर्यटन के खतरे व बचाव के तरीकों पर पेश है विशेषज्ञों की राय..

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कोरोना काल में हमारा जीवन घर से दफ्तर और दफ्तर से घर तक कैद होकर रह गया है। ऐसे में बहुत से लोगों के मन में रह-रहकर यह सवाल जरूर आता होगा कि पुराने दिन कब लौटेंगे जब हम किसी पहाड़ी इलाके, बर्फीली घाटियों, हरे-भरे मैदानों या एतिहासिक इमारतों की सैर पर जाएंगे। सीएनएन के अनुसार कोरोना संक्रमण के इस दौर में पर्यटन के खतरे, सावधानियां व बचाव के तरीकों पर पेश है विशेषज्ञों की राय..

loksabha election banner

चिंता में यात्र सुरक्षित नहीं

लंदन के फ्लीट स्ट्रीट क्लीनिक के ट्रैवल मेडिसिन विशेषज्ञ और निदेशक डॉ रिचर्ड दाऊद कहते हैं कि आप चिंतित हैं तो यात्र करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि यात्र के दौरान नियमों का पालन करें और आसानी से योजना में बदलाव स्वीकार करें। सीएनएन के अनुसार अटलांटा में एमोरी यूनिवर्सटिी स्कूल ऑफ मेडिसिन में संक्रामक रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ हेनरी वू का कहना है कि यात्र के दौरान भीड़भाड़ से बचें, मास्क पहनें, शारीरिक दूरी रखें और हाथों की सफाई पर ध्यान दें।

इन्हें नहीं करनी चाहिए यात्र

कोविड-19 से गंभीर रूप से संक्रमित लोग सबसे अधिक घरों में सुरक्षित हैं। टेनिसी के नैशविले में वेंडरबिल्ट यूनिवर्सटिी मेडिकल सेंटर के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ विलियम शेफनर के अनुसार, यात्र से पहले लोगों से उनकी उम्र, शारीरिक क्षमता व पुरानी बीमारियों के बारे में पूछा जाना चाहिए। अगर स्वास्थ्य को लेकर उलझनें ज्यादा हैं तो यात्र पर जाने से बचना चाहिए।

कुछ जगहें हैं ज्यादा सुरक्षित

यात्र के लिए वैसी जगहें ठीक रहेंगी, जहां संक्रमण का खतरा कम होता है। हालांकि, वहां भी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। लोगों को चेहरे पर मास्क जरूर लगाना चाहिए। सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने लोगों को याद दिलाया है कि संक्रमण का खतरा उस वक्त बढ़ जाता है जब आप ऐसी जगहों पर होते हैं जहां संक्रमितों की संख्या और दर अधिक होती है।

संक्रमण का खतरा रहेगा बरकरार

यात्र से पूर्व टेस्ट करवाना कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने में मददगार हो सकता है, लेकिन प्रोफेसर वू का कहना है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। आप यात्र के दौरान भी संक्रमित हो सकते हैं और दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।

सबसे सुरक्षित तरीका

विशेषज्ञों का मानना है कि अपने वाहन से यात्र करने वाले लोगों के दूसरों के संपर्क में आने की संभावना सार्वजनिक परिवहन से यात्र करने वालों की तुलना में कम होती है। अपने वाहन से बाहर आने पर मास्क पहनें और कम जगहों पर रुकें। सार्वजनिक परिवहन के दौरान मास्क जरूर पहनें। शारीरिक दूरी बनाए रखें और हाथ की साफ-सफाई पर ध्यान दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.