तिरुअनंतपुरम, आइएएनएस। केरल सोना तस्करी मामले में एनआइए जैसे-जैसे जांच का दायरा बढ़ा रही है, वैसे-वैसे चौंकाने वाली बातें सामने आ रही हैं। इस मामले में सोमवार को भी एक नया मोड़ आया। केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस बात के संकेत दिए हैं कि अवैध तरीके से हासिल की गई राशि का लाभ मलयालम फिल्म इंडस्ट्री को भी मिला है। एनआइए इस मामले में यहां हवाईअड्डे पर तैनात एयरलाइन के स्टाफ से भी पूछताछ कर सकती है। 

जांच एजेंसी एयरलाइन कर्मियों से भी कर सकती है पूछताछ

एनआइए की जांच के अनुसार, पिछले एक साल में कई बार सोना तस्करी की गई। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) महावाणिज्य दूतावास पर तैनात केरल पुलिस के अधिकारी जयघोष का भी बयान दर्ज किया है। मजिस्ट्रेट के समक्ष दिए गए बयान में जयघोष ने कहा कि वह पीएस सारिथ के साथ यूएई के महावाणिज्य दूत के नाम पर भेजी गई खेप को छुड़ाने के लिए गए थे। उन्हें नहीं पता था कि बैग में क्या था। हालांकि, कॉल रिकॉर्ड से पता चलता है कि स्वप्ना सुरेश व सारिथ के साथ जयघोष ने कई बार बात की थी। सीमा शुल्क विभाग ने पांच जुलाई को करीब 15 करोड़ की कीमत वाले 30 किलोग्राम सोने की तस्करी का पर्दाफाश किया था। 

मामले में आधा दर्जन से ज्यादा आरोपितों की हो चुकी है गिरफ्तारी 

सोना यूएई महावाणिज्य दूत के नाम पर सामान के साथ भेजा गया था। सारिथ की गिरफ्तारी के बाद दूतावास की पूर्व कर्मचारी व राज्य सरकार के आइटी विभाग के तत्कालीन कर्मचारी स्वप्ना सुरेश का नाम आया था। स्वप्ना से संबंधों की चर्चा के बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के प्रधान सचिव व आइटी विभाग के सचिव एम. शिवशंकर को दोनों पदों से हटाते हुए बाद में निलंबित कर दिया गया था। मामले में सारिथ, स्वप्ना व संदीप समेत आधा दर्जन से ज्यादा आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है। यूएई में रह रहे फैजल को भी हिरासत में ले लिया गया है। 

स्वप्ना की गिरफ्तारी के बाद एयरइंडिया कर्मी में जगी न्याय की उम्मीद

 एयर इंडिया के कर्मचारी एलएस सिबू का कहना है कि स्वप्ना की गिरफ्तारी के बाद अब उन्हें न्याय मिलने की उम्मीद जगी है। उन्होंने बताया कि वह वर्ष 2014 में त्रिवेंद्रम हवाईअड्डे के ग्राउंड सर्विस डिपार्टमेंट में ऑफिसर-अप्रॉन के पद पर तैनात थे। यूनियन नेता भी थे। इस दौरान उन्होंने हवाईअड्डे पर वित्तीय अनियमितता के संबंध में सीबीआइ, केंद्रीय सतर्कता आयोग व प्रधानमंत्री से शिकायत की थी। अप्रैल 2015 में उन्हें हैदराबाद स्थानांतरित कर दिया गया।

जून 2015 में उन्हें बताया गया कि 17 महिला कर्मचारियों ने उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत की है। आंतरिक जांच कमेटी (आइसीसी) ने उन्हें दोषी पाया था। इसके खिलाफ उन्होंने जनवरी 2016 में तिरुअनंतपुरम पुलिस उपायुक्त से शिकायत की। जांच के दौरान केरल पुलिस की अपराध शाखा को षड्यंत्र का पता चला। इस फर्जीवाड़े में एयरलाइन की शाखा एयर इंडिया सैट्स के वाइस प्रेसिडेंट बिनय जैकब व स्वप्ना का नाम सामने आया था। तब स्वप्ना एयर इंडिया सैट्स में काम करती थी। इस मामले में स्वप्ना को आरोपित बनाया गया है। 

कांग्रेस ने येचुरी को लिखा पत्र, कार्रवाई की मांग 

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्निथला ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी को पत्र लिखा है। कांग्रेस नेता ने कहा है कि भले ही आपकी पार्टी उच्च नैतिक मूल्यों की बात करती हो, लेकिन विजयन सरकार के काम से ऐसा जाहिर नहीं होता है। राज्य में भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को बढ़ावा दिया जा रहा है और मुख्यमंत्री कार्यालय इसमें संलिप्त है। उन्होंने विजयन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। 

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021