तिरुअनंतपुरम, एजेंसियां। केरल सोना तस्करी मामले में गुरुवार को मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आइटी) विभाग के पूर्व सचिव एम. शिवशंकर को निलंबित कर दिया गया। आरोपों की जांच के लिए राज्य के मुख्य सचिव डॉ. विश्वास मेहता की अध्यक्षता में गठित दो सदस्यीय समिति की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की गई। उधर, मामले के एक प्रमुख गवाह व यूएई महावाणिज्य दूतावास के अधिकारी स्वदेश लौट गए हैं। हालांकि, विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह मामले की जांच के सिलसिले में यूएई के अधिकारियों के संपर्क में है।

सेवा नियमों का उल्लंघन करने का आरोप 

मुख्यमंत्री विजयन ने प्रेस कांफ्रेंस में खुद इस कार्रवाई की सूचना देते हुए कहा, 'समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि शिवशंकर ने अखिल भारतीय सेवा नियमों का उल्लंघन किया है। इसलिए उन्हें सेवा से निलंबित कर दिया गया है। उनके खिलाफ विभागीय जांच जारी रहेगी।' सीएम के आइटी कर्मी अरुण बालचंद्रन की बर्खास्तगी के बारे में पूछे जाने पर विजयन ने कहा कि उसने आरोपित स्वप्ना सुरेश के लिए फ्लैट की व्यवस्था की थी। उधर, मामले के एक प्रमुख गवाह व तिरुअनंतपुरम स्थित संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महावाणिज्य दूतावास के शीर्ष अधिकारी स्वदेश लौट गए। वह रविवार को तिरुअनंतपुरम से दिल्ली पहुंचे और वहां से यूएई चले गए।

हवाईअड्डे पर 30 किलोग्राम सोने की एक खेप को जब्त की गई 

गौरतलब है कि पांच जुलाई को तिरुअनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क विभाग ने करीब 15 करोड़ की लागत वाली 30 किलोग्राम सोने की एक खेप को जब्त किया था। सोना संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महावाणिज्य दूतावास के एक राजनयिक के नाम एयर कार्गो के जरिये भेजा गया था। इस मामले में सारिथ, स्वप्ना व संदीप की गिरफ्तारी हो चुकी है। आरोपित फैजल फरार है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) का कहना है कि देश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सोना तस्करी की जा रही थी।

मुस्लिम लीग विधायक ने विस अध्यक्ष को हटाने के लिए दिया नोटिस 

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आइयूएमएल) के विधायक एम. उमर ने केरल विधानसभा अध्यक्ष पी. श्रीरामकृष्णन पर सोना तस्करी के आरोपित से संबंध रखने का आरोप लगाते हुए उन्हें पद से हटाए जाने की मांग की है। केरल विधानसभा सचिव को दिए नोटिस में आइयूएमएल विधायक उमर ने कहा है कि विधानसभा अध्यक्ष ने आरोपित संदीप नैयर की दुकान का उद्घाटन किया था। उन्होंने कहा कि आरोपित के साथ श्रीरामकृष्णन के संबंध संदिग्ध हैं और यह सदन की गरिमा के अनुकूल नहीं है।

विजयन से भी हो पूछताछ, तभी सामने आएगी सच्चाई : कांग्रेस

कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने शिवशंकर के निलंबन पर कहा कि सोना तस्करी मामले में एनआइए को सीएम विजयन से भी पूछताछ करनी चाहिए। तभी सच्चाई सामने आ पाएगी। सत्तारूढ़ माकपा ने कहा है कि सोना तस्करी मामले को हथियार बनाकर भाजपा व यूडीएफ राज्य की एलडीएफ सरकार को अस्थिर करना चाहती हैं।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021