मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

श्रीनगर, जेएनएन। वर्ष 2018 आतंकवादियों के लिए काल बन कर बीत रहा है। पिछले दिनों आए एक रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने इस साल अब तक 250 से ज्यादा आतंकवादियों को मार गिराया है।

ऑपरेशन ऑल आउट के तहत शनिवार को एक बार फिर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एक बार फिर मुठभेड़ हुई। त्राल के अवंतीपोरा में इस मुठभेड़ में छह आतंकी मारे गए। मारे गए सभी आतंकी अंसार गजवत-उल-हिंद आतंकी समूह से जुड़े हुए थे।

इनमें अंसार गजवत-उल-हिंद का डिप्टी चीफ सोलले मोहम्मद भी शामिल है, जबकि अन्य आतंकियों में रसिक अहमद, मीर रूफ अहमद, उमर रमजान, नदीम सैफी और फैसल जावेद शामिल है जो आसपास के इलाकों के ही रहने वाले थे। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया है।

सैन्य सूत्रों के अनुसार सेना के सूत्रों के अनुसार कश्‍मीर घाटी में अभी भी 240 आतंकवादी, जिसमें विदेशी भी शामिल हैं सक्रिय हैं। लेकिन इस समय सेना की हिट लिस्ट में 20 मोस्ट वांटेड आतंकवादी हैं। ये सभी मोस्ट वांटेड आतंकवादी दक्षिणी कश्मीर के हैं। बताया जाता है कि 25 जून से 5 दिसंबर तक के बीच 80 दिनों की अवधि में 51 आतंकवादी मारे गए, वहीं 15 सितंबर से 5 दिसंबर के बीच 85 आतंकवादी मारे गए।

एक अधिकारी ने बताया कि 19 जून को राज्यपाल शासन के लागू होने के बाद से कश्मीर घाटी में सुरक्षा परिदृश्य में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, जब भाजपा ने महबूबा मुफ्ती की अगुआई वाली सरकार को समर्थन वापस ले लिया था।

256 आतंकियों को किया गया चिह्नित
बता दें कि पिछले साल 2017 में घाटी में आतंकियों के सफाये के लिए सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन ऑल आउट शुरू किया था। इस ऑपरेशन के पहले चरण में सेना ने 200 से ज्यादा आतंकी मार गिराये थे। पिछले दिनों सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर से उत्तरी कश्मीर तक सक्रिय 256 आतंकियों को चिह्नित किया है, इनमें से 21 को मोस्ट वांटेड की सूची में रखा गया है।

सूची में सबसे ज्यादा 11 आतंकी हिजबुल के
सूत्रों के मुताबिक, मोस्ट वांटेड आतंकियों की तैयार की गई सूची में सबसे ज्यादा 11 आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन के हैं। इसमें अंसार-उल-गजवा-ए हिंद का कमांडर जाकिर मूसा भी शामिल है। सूची में जैश के दो और लश्कर के सात आतंकी हैं। अल-बदर का एक भी आतंकी मोस्ट वांटेड नहीं है।

किस श्रेणी में कितने आतंकी
सूची में शामिल 21 आतंकियों में से डबल प्लस ए श्रेणी के सात, सिंगल ए श्रेणी के छह, ए श्रेणी के चार और बी-श्रेणी के दो आतंकी हैं। दो अन्य आतंकियों को अभी सुरक्षाबलों ने किसी वर्ग में शामिल नहीं किया है। दोनों जैश- ए- मुहम्मद के स्थानीय आतंकी जाहिद अहमद वानी और मुदस्सर अहदम खान हैं। 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप