Move to Jagran APP

जीवन संध्या में युवतियों से प्यार की बात पड़ी महंगी, वृद्ध हो रहे हनीट्रैप का शिकार

मध्य प्रदेश के जबलपुर में वृद्धों के हनीट्रैप के आधा दर्जन मामले सामने आए हैं। युवतियां इंटरनेट मीडिया के माध्यम से उनको अपने जाल में फंसाकर ब्लैकमेल कर रही हैं। साइबर सेल के पास छह ऐसे ही बुजुर्गो ने शिकायत दर्ज कराई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 11:40 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 11:40 PM (IST)
जीवन संध्या में युवतियों से प्यार की बात पड़ी महंगी, वृद्ध हो रहे हनीट्रैप का शिकार
इंटरनेट मीडिया के माध्यम से उनको अपने जाल में फंसाकर ब्लैकमेल कर रही हैं युवतियां।

 सिद्धार्थ तिवारी, जबलपुर। अकेलापन दूर करने के लिए अनजाने से प्यार बुजुर्गों को भारी पड़ रहा है। मध्य प्रदेश के जबलपुर में वृद्धों के हनीट्रैप के आधा दर्जन मामले सामने आए हैं। युवतियां इंटरनेट मीडिया के माध्यम से उनको अपने जाल में फंसाकर ब्लैकमेल कर रही हैं। साइबर सेल के पास छह ऐसे ही बुजुर्गों ने शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस को मिली शिकायतों के मुताबिक आरोपित महिलाएं वाट्सएप और फेसबुक पर ऐसे वृद्धों की तलाश करती हैं और फिर उनके नंबर पर संपर्क करती हैं। 

loksabha election banner

बातचीत में जैसे ही कोई बुजुर्ग दोस्ती करने में रुचि दिखाता है, उससे वीडियो कॉल और वाट्सएप से बातचीत करने लगती हैं। इसी क्रम में वे उनके परिवार की जानकारी व आर्थिक स्थिति के बारे में भी पता कर लेती हैं। अपने बारे में गलत जानकारी देकर उनसे नजदीकी बढ़ाती हैं।

अश्लील वीडियो कर लेती हैं रिकॉर्ड

 जानकारों के मुताबिक वृद्ध के जाल में फंसते ही युवतियां वीडियो कॉल करके उसमें स्क्रीन रिकार्डर शुरू कर देती हैं। आरोपित बातों-बातों में अपना चेहरा दिखाए बिना नग्न होती हैं और वृद्ध को भी ऐसा ही करने को कहती हैं। ऐसा करते ही उनका यह अश्लील वीडियो शूट कर लिया जाता है। इसके बाद आरोपित अपना चेहरे वाला वीडियो दिखाने का झांसा देते हुए एक लिंक भेजती हैं। इस पर क्लिक करते ही बुजुर्ग व्यक्ति के मोबाइल के सारे नंबर आरोपित के पास पहुंच जाते हैं। इसके बाद ब्लैकमेलिंग शुरू होती है। 


ब्लैकमेल करके रुपये की मांग

आरोपित के पास जब वृद्ध के सारे नंबर आ जाते हैं, तो वह उनके मोबाइल पर उनका अश्लील वीडियो भेजती हैं और उसे स्वजन और रिश्तेदारों के बीच वायरल करने की धमकी देकर रुपयों की मांग की जाती है। खुद को फंसते देखकर कई वृद्ध सकते में आने के बाद रुपये दे भी चुके हैं। कुछ शिकायत करने साइबर सेल पहुंचे जरूर लेकिन आगे की पड़ताल के लिए संपर्क नहीं कर रहे। कई ने अपने नंबर भी बंद कर दिए हैं। साइबर सेल पहुंची छह शिकायतों में पीड़ि‍त 55 से 60 साल की उम्र के हैं। 

जबलपुर के साइबर सेल प्रभारी नीरज सिंह नेगी ने कहा कि कई वृद्ध लोगों को बातचीत में फंसाकर अश्लील वीडियो बनाने की शिकायतें आई हैं। पता चला है कि ठगी करने वाली युवतियां दिल्ली की हैं। उनकी तलाश की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.