Move to Jagran APP

अब रेल टिकट बुक कराने के लिए जरूरी होगा आधार

सरकार का यह फैसला रेल टिकट बुकिंग में पारदर्शिता लाने के लिए है। इससे रेल टिकट ब्लैक नहीं हो सकेगा।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2016 04:42 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2016 06:54 PM (IST)
अब रेल टिकट बुक कराने के लिए जरूरी होगा आधार

नई दिल्ली। आने वाले समय में रेलवे टिकट बुक तभी हो सकेगा जब आपके पास आधार कार्ड होगा। रेलवे टिकट बुकिंग प्रक्रिया को आधार से जोड़ने की तैयारी में है। सरकार का यह फैसला रेल टिकट बुकिंग में पारदर्शिता लाने के लिए है। इससे रेल टिकट ब्लैक नहीं हो सकेगा।

loksabha election banner

बता दें कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि आधार कार्ड को सरकारी योजनाओं के लाभों के लिए आवश्यक नहीं बनाया जा सकता है।

बिजनेस टुडे में प्रकाशित खबर के अनुसार इस योजना को दो चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में वरिष्ठ नागरिक, स्वतंत्रता सेनानियों और दिव्यांगों जैसी आरक्षित छूटों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया जाएगा। रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपनी पहचान उजागर ना करने की की शर्त पर बताया कि प्रथम चरण के लिए नीति 15 दिन में स्वीकार और लागू होगी।

दूसरे चरण में लगभग दो माह का समय लगेगा। इसमें रेलवे की सभी सेवाओं को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा। इसका मतलब रेलवे टिकट बुक कराने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। शुरुआत में आधार कार्ड की जरूरत सिर्फ आरक्षित टिकट बुक कराने के लिए ही होगी लेकिन बाद में इसे सभी प्रकार के टिकटों के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि अधिकतर लोग आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं, इसलिए इस योजना को लागू करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 96 फीसद भारतीय नागरिकों के पास आधार नंबर है। टिकट बुकिंग के समय दिए गए आधार कार्ड नंबर यात्रा टिकट पर प्रिंट होंगे। यात्रा के दौरान टिकट पर प्रिंट आधार कार्ड नंबर टिकट निरीक्षक (टीटीई) को दिए गए मोबाइल डिवाइस में दर्ज किए जाएंगे। नंबर दर्ज करते ही मोबाइल में यात्री की सारी सूचनाएं फोटो सहित आ जाएंगी, जिससे यात्री को प्रमाणित करने में आसानी होगी। सब्सिडी के बोझ को कम करने के लिए रेलवे, यात्री टिकट पर ट्रेन यात्रा की वास्तविक लागत प्रिंट करना शुरू कर चुका है। इसका उद्देश्य लोगों को यात्रा में मिली छूट के बारे में जानकारी देना था। रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के लिए छूट को भी वैकल्पिक कर चुका है।

...जब पति रहने लगे बाहर तो इन दो महिलाओं ने आपस में किया ये शर्मनाक काम

गर्लफ्रेंड की हत्या का मामला: 'ब्लेड रनर' ऑस्कर पिस्टोरियस को 6 साल की कैद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.