Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के कई नेताओं पर कांग्रेस डाल रही डोरे

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया खुद पार्टी छोड़कर जाने वाले मजबूत नेताओं की खोज-खबर ले रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 15 Aug 2018 09:41 PM (IST)Updated: Wed, 15 Aug 2018 09:41 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के कई नेताओं पर कांग्रेस डाल रही डोरे
छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के कई नेताओं पर कांग्रेस डाल रही डोरे

 अनुज सक्सेना, रायपुर। राजनीतिक गलियारे में अभी तक यह चर्चा होती रही है कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के सुप्रीमो अजीत जोगी विधानसभा चुनाव में किसी पार्टी को नुकसान पहुंचाएंगे, तो वह है कांग्रेस। अब प्रदेश में परिदृश्य कुछ और बनता नजर आ रहा है। एक के बाद एक कांग्रेस छोड़कर जाने वाले नेता अब जोगी का साथ छोड़कर अपनी पुरानी पार्टी में ही वापसी कर रहे हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के कुछ और वरिष्ठ व युवा नेताओं पर कांग्रेस डोरे डाल रही है, जिसमें से कुछ को पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने अपना प्रत्याशी तक घोषित कर दिया है।

loksabha election banner

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने 10 अगस्त को जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के किसान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष द्वारिका साहू, संस्थापक सदस्य डॉ. चंद्रिका साहू, पूर्व विधायक सुरेंद्र बहादुर सिंह, पूर्व विधायक योगिराज सिंह, कोरिया जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती ने भी कांग्रेस में प्रवेश किया था। यह जनता कांग्रेस के लिए बड़ा झटका था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के अनुसार जोगी को छोड़कर कांग्रेस प्रवेश का सिलसिला अभी जारी रहेगा। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया खुद पार्टी छोड़कर जाने वाले मजबूत नेताओं की खोज-खबर ले रहे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से भी जनता कांग्रेस में जाने वाले पार्टी के नेताओं के बारे में फीडबैक लिया जा रहा है।

पार्टी हाईकमान यह जानने में लगा है कि किन नेताओं को वापस लाने में कांग्रेस को फायदा होगा। पार्टी के विश्वस्त सूत्रों ने यह भी बताया है कि एक और संस्थापक सदस्य, जो जोगी के बेहद करीबी माने जाते हैं, उन्हें भी कांग्रेस में लाने की कवायद जारी है। भले ही वे पिछला चुनाव हार गए थे, लेकिन इस बार उन्हें फिर से मैदान में उतारने पर कांग्रेस को फायदा होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे ही कांग्रेस के राडार में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के कुछ प्रत्याशी भी हैं। सूत्रों के अनुसार पार्टी के वरिष्ठ नेता जनता कांग्रेस के उन युवा और छात्र विंग के नेताओं को भी साधने में लगे हैं, जो पहले कांग्रेस में थे।

जोगी के प्रत्याशी भी राडार में

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार बस्तर की दो सीटों पर जनता कांग्रेस ने मजबूत प्रत्याशी घोषित किए हैं। इसमें से एक सीट भाजपा और दूसरी कांग्रेस विधायक की है। ऐसे में पार्टी के राडार पर जोगी के प्रत्याशी भी हैं। जनता कांग्रेस के प्रत्याशी का नाम सुनने के बाद कांग्रेस विधायक ने भी क्षेत्र में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है।

वापसी करने वालों को पैराशूट वाले नेता नहीं माना जाएगा

पार्टी के वरिष्ठ सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने एआइसीसी, पीसीसी प्रतिनिधियों और विधायकों की बैठक में यह साफ कहा था कि पैराशूट वाले नेताओं को टिकट नहीं देना है, लेकिन उन्होंने आगे यह भी कहा था कि जिताऊ उम्मीदवार ही मैदान में उतारे जाएंगे। राहुल की इस लाइन के बाद अब पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के ही नेता-कार्यकर्ता किसी कारणवश चले गए हैं। अगर, वे वापस आते हैं, तो उन्हें पैराशूट वाले नेता नहीं कहा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.