Move to Jagran APP

यहां लोगों के लिए नहीं, कुत्तों के लिए लगाई गई धारा 144, जानिए- क्या है मामला

कुत्तों के हिंसक होने के कारणों पर अंकुश के लिए निषेधाज्ञा लागू। दो माह में तीन इंसानों को बना चुके हैं निवाला।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 10:01 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 11:21 PM (IST)
यहां लोगों के लिए नहीं, कुत्तों के लिए लगाई गई धारा 144, जानिए- क्या है मामला
यहां लोगों के लिए नहीं, कुत्तों के लिए लगाई गई धारा 144, जानिए- क्या है मामला

बिजनौर, जागरण संवाददाता। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आवारा कुत्तों का आतंक अब पूरी तरह से जानलेवा बन चुका है। कई जिलों में हिंसक हो चुके कुत्ते तमाम लोगों को मौत के घाट उतार चुके हैं। उन्हें मार ही नहीं रहे हैं, बल्कि नोच कर खा भी रहे हैं। इन कुत्तों से छुटकारा पाने के लिए बिजनौर प्रशासन ने अनूठा रास्ता अपनाया है।

loksabha election banner

कुत्तों को पकड़ने की बजाय पहले उन कारणों पर भी अंकुश पाना चाहता है, जिसके कारण कुत्ते आदमखोर हो रहे हैं। ऐसे में लोग विरोध न करें, इसलिए जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

बिजनौर शहर से बाहर निकलने वाले रास्तों पर आए-दिन सड़कों के किनारे गहरे-गहरे गड्ढों में मृत पशुओं का मांस खाकर कुत्ते हिंसक हो रहे हैं। चार-पांच झुंड के रूप में घूमने वाले कुत्ते अकेले व्यक्ति पर हमला कर देते हैं। पिछले एक माह में गजरौला शिव, गजरौल अचपल व मुकीमपुर धर्मशी गांव में कुत्तों के हमले में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। लगातार हो रही मौत से ग्रामीणों में गुस्सा है। गांव गजरौला शिव के आस-पास ही तीन मौत हुई हैं।

एसडीएम सदर बृजेश कुमार ने शुक्रवार को जारी प्रेस रिलीज में कहा है कि ग्राम गजरौला शिव के आसपास स्थित मुर्गी फार्मो से मृत पक्षियों एवं मृत जानवरों को खुले में फेंका जा रहा है। इन मृत पक्षियों एवं जानवरों को खाने की वजह से कुत्ते हिंसक हो रहे हैं। कुत्तों को हिंसक बनने के कारणों पर समुचित नियंत्रण स्थापित करने के लिए क्षेत्र में धारा-144 लागू की गई है।

पांच पुत्रियों के बाद हुए पुत्र को कुत्तों ने नोचकर मार डाला

सहारनपुर के कोतवाली क्षेत्र के गांव दयालपुर में मां के पास सो रहे बच्चे को खींचकर कुत्ते खेत में ले गए और नोच नोचकर मौत के घाट उतार दिया। गांव दयालपुर की दलित बस्ती निवासी दिव्यांग रामकरण ने बताया कि पांच पुत्रियों के बाद 28 दिन पहले उसकी पत्नी ने पुत्र को जन्म दिया था।

गुरुवार रात वह मकान के बरामदे में सोया था, जबकि पत्नी बच्चे को लेकर कमरे में सो रही थी। शुक्रवार तड़के करीब चार बजे उनके घर में कुत्ते घुसे और उसकी पत्नी के पास सो रहे बच्चे को खींचकर ले गए। तलाश के दौरान गन्ने के खेत से बच्चे का क्षत विक्षत शव बरामद हुआ। मंगलवार को कुत्ते इसी गांव के रजनीश के 3 माह के पुत्र अभिमन्यु को उस समय उठा ले गए थे,जब वह अपनी मां के पास सो रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.