Move to Jagran APP

देश में पहली बार सार्वजनिक जगहों पर यूरीन करने वालों को जेल

संभवत: देश में पहली बार सफाई की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए पुलिस ने सार्वजनिक स्‍थानों पर यूरीन करने के आरोप में दर्जनों लोगों को जेल भेज दिया। आगरा डिविजन की रेलवे पुलिस ने इनमें से कुछ लोगों को रेलवे की पटरियों, प्‍लेटफार्म पर और कुछ को रेलवे स्‍टेशन

By anand rajEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2015 10:32 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2015 10:38 AM (IST)
देश में पहली बार सार्वजनिक जगहों पर यूरीन करने वालों को जेल

आगरा। संभवत: देश में पहली बार सफाई की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर यूरीन करने के आरोप में दर्जनों लोगों को जेल भेज दिया। आगरा डिविजन की रेलवे पुलिस ने इनमें से कुछ लोगों को रेलवे की पटरियों, प्लेटफार्म पर और कुछ को रेलवे स्टेशन परिसर के आस-पास यूरीन करते हुए पकड़ा था। पान मसाला खाकर इधर-उधर थूकने और शराब पीकर पर तमाशा करने वाले लोगों पर भी कार्रवाई की गई।

loksabha election banner

109 लोगों को 24 घंटे के लिए जेल भेज दिया। हालांकि, बाद में उन्हें 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का जुर्माना भरने पर छोड़ दिया गया। रेल परिसर में जबरदस्त गंदगी से आजिज आकर जीआरपी के एसएसपी गोपेशनाथ खन्ना ने सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी करने वालों के खिलाफ अभियान शुरू करने का आदेश दिया।

यह अभियान आगरा डिविजन के 12 रेलवे स्टेशनों पर 48 घंटों तक चलाया गया और कुल 109 लोग पकड़े गए। पकड़े गए लोगों में से 27 शुक्रवार को पुलिस के हत्थे चढ़े। बच्चों और महिलाओं के सामने पेशाब करने के लिए भी जुर्माना लगाया गया। एसएसपी ने बताया कि यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा है। कानून तोड़ने वाले लोगों पर पुलिस ऐक्ट की धारा 34 के तहत कार्रवाई की गई है।

एसएसपी ने बताया कि बहुत हो चुका। पिछले 60 सालों से अधिक समय से हमारा सामाजिक व्यवहार अडिग है। इसमें कोई बदलवा आया ही नहीं है। शहर में हर साल लाखों की तादात में देशी-विदेशी सैलानी आते हैं। बात जब सार्वजनिक जगहों पर शिष्टाचार की हो, तो हम इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और इसके प्रति गैर-जिम्मेदाराना नहीं हो सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः स्टार फुटबॉलर रोनाल्डो ने कर डाली ये शर्मनाक हरकत

ये भी पढ़ेंः प्रेमी युगल को गांव वालों के सामने सरिए से दागा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.