नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Weather Update : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले हफ्ते हुई बारिश के बाद अब मौसम साफ हो गया है। सुबह के समय में दिल्ली-एनसीआर में हल्की धुंध रहती है। दिन के समय आसमान साफ और धूप निकली रहती है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार देश के दक्षिण प्रायद्वीपीय में आज भारी बारिश की संभावना है। कर्नाटक के कई जिलों में बारिश का अलर्ट है। बेंगलुरु के आसमान में काले बादल छा गए हैं। 

एक चक्रवाती परिसंचरण (cyclonic circulation) उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है। इसके चलते 2 अक्टूबर से पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की गतिविधि कई दिनों तक जारी रहेगी।

पूर्वोत्तर भारत के इन हिस्सों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में बताया कि 01, 03 और 04 अक्टूबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होगी। 02, 03 और 04 अक्टूबर को असम और मेघालय में गरज के साथ बारिश की संभावना है। 01, 02 और 3 अक्टूबर को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

बेंगलुरु के आसमान में छाए बादल

आईएमडी ने अगले दो दिनों के लिए कर्नाटक के 12 जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। शनिवार की सुबह बेंगलुरु के आसमान में बादल छा गए। लोगों में एक बार फिर बारिश व जलजमाव की घटना को लेकर दहशत है। मौसम विभाग ने उत्तरी कर्नाटक के बागलकोट, बेलगावी, कालाबुरागी, रायचूर, विजयपुरा जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

कर्नाटक के इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण कर्नाटक के बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु शहर, चामराजनगर, चिक्कबल्लापुर, कोलार, रामनगर और तुमकुरु जिलों में भी बारिश होगी। मध्य कर्नाटक के चित्रदुर्ग और दावणगेरे जिले भी यलो अलर्ट है। कर्नाटक तटीय क्षेत्रों में अभी हाल ही में भारी बारिश हुई थी। एक बार फिर यहां बारिश होने की संभावना जताई गई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने ट्विटर पर मानसून के बाद के मौसम को लेकर देश के कई हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

यह भी पढ़ें : 5G Launch: पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे 5जी सर्विस, देश में संचार क्रांति के नए युग की होगी शुरुआत

UGC Guidelines: छात्र अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री, प्रोफेसर आफ प्रैक्टिस को लेकर भी गाइडलाइन जारी

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट