नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर भारत के तीनों पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में तीन दिन से जारी बारिश और बर्फबारी के मौसम में शनिवार को सुधार हुआ। इसके बावजूद तीनों ही राज्यों के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अगले 24 घंटे के दौरान हिमस्खलन और बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही लोगों को हिदायत दी गई है कि मौसम के पूरी तरह से साफ होने तक घरों से बाहर न निकलें। इसके साथ ही उन्हें घरों की छतों पर बर्फ को जमा न होने देने को कहा है।

कश्मीर में नौवें दिन शुरू हुई हवाई सेवा

मौसम में सुधार होने और धुंध हटने के बाद नौवें दिन श्रीनगर एयरपोर्ट से हवाई सेवा भी शुरू हो गई। इससे कश्मीर में फंसे यात्रियों को राहत मिल गई है। वहीं, बर्फबारी के कारण आंशिक तौर पर प्रभावित हुई बनिहाल-बारामूला रेल सेवा भी सुचारू कर दी गई। इसके अलावा सभी मार्गो को बहाल करने का काम किया जा रहा है।

हिमाचल में ठंड से एक की मौत

हिमाचल में मौसम के तेवर तीखे बने हुए हैं। मौसम विभाग ने 15 और 16 दिसंबर को किन्नौर, कुल्लू व लाहुल स्पीति जिलों के कई क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। चंबा में एक व्यक्ति की मौत ठंड से होने की आशंका है। मृतक की पहचान चंबा के मोहल्ला लोअर जुलाहकड़ी निवासी 75 वर्षीय मलकीत सिंह पुत्र पुन्नू राम के रूप में हुई है। वहीं, प्रदेश में 431 सड़कें बंद रहीं, जहां करीब 54 बसें फंसी हैं।

उत्तराखंड में बर्फबारी से 300 गांव कटे, 80 संपर्क मार्ग भी बंद

उत्तराखंड में गुरुवार से जारी बारिश और बर्फबारी का दौर शनिवार सुबह थम गया, लेकिन दुश्वारियों का सिलसिला जारी है। प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में 300 से ज्यादा गांव अलग-थलग पड़ गए हैं और 440 गांवों में बिजली आपूर्ति अभी तक ठप है। भारी बर्फबारी के बाद बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और पिथौरागढ़ हाईवे के अलावा 80 से अधिक संपर्क मार्ग भी बंद हैं। वहीं, बर्फबारी का लुत्फ उठाने हर्षिल पहुंचे 25 पर्यटक गंगोत्री हाईवे बंद होने के कारण फंस गए हैं।

गरज के साथ हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी ) ने 15 और 16 दिसंबर के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। रविवार को मध्य पूर्व और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछार होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग क्षेत्रों में शीत लहर की स्थिति पैदा होने की संभावना है।

अगले दो दिन हो सकती है बारिश

स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक मौसम का ताजा मिजाज अगले दो दिन में मध्य भारत के कुछ इलाकों को भी भिगाने के मूड में है। मध्य प्रदेश समेत छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं गुजरात के कच्छ, पाटन, मेहसाना, बनासकांठा और सबरकांठा सहित दक्षिणी राजस्थान में भी हल्की बारिश हो सकती है।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस