नई दिल्‍ली, एजेंसी। Weather Update मानसून का आखिरी महीना शुरू हो गया है। देश के कुछ इलाकों में जहां भारी बारिश हो रही है, वहीं मैदानी इलाकों में कम बारिश किसानों की चिंता बढ़ा रही है। मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार को ओडिशा, कोंकण, गोवा के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, छत्‍तीसगढ़, मध्‍य महाराष्‍ट्र, गुजरात, तेलंगाना, कर्नाटक, लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में झमाझम बारिश की संभावना जताई है। 

मौसम विभाग के ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन (All India Weather Warning Bulletin) में असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रि‍पुरा में गरज चमक और तेज हवाएं के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा दक्षिण पश्चिम अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इसे देखते हुए दक्षिण ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तटों, अंडमान, लक्षद्वीप में मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। 

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काई मेट के मुताबिक, सातवां निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बना है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो यह निम्न दबाव का क्षेत्र पिछले सिस्टम से अधिक प्रभावशाली होगा। इसका प्रभाव भी अगले तीन से चार दिनों तक बना रहेगा। यह सिस्टम भी पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी दिशा में जाएगा। यह सिस्टम पूर्वी भारत के भागों को कवर करेगा। उसके बाद मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के भागों में भी अपना प्रभाव छोड़ेगा। इससे उम्मीद कर सकते हैं कि अगले एक हफ्ते में सामान्य से अधिक मॉनसून की बारिश दर्ज की जाएगी। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप