नई दिल्‍ली, एजेंसी। उत्‍तराखंड के सात जिलों में अगले 24 घंटों तक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है। यही नहीं उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, मध्‍य प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भी अगले 24 घंटे में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

बता दें कि मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट इसलिए जारी करता है क्‍योंकि लोग मौसम के बिगड़े मिजाज का सामना करने के लिए तैयार रहें। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि उत्‍तराखंड के नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, चमोली, देहरादून, पौड़ी और हरिद्वार जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से बेहद ज्‍यादा भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। अगले 48 घंटों में कर्नाटक, केरल समेत देश के दक्षिणी राज्यों में भी भारी से भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि शुक्रवार को बिहार, झारखंड, असम, कर्नाटक, तेलंगाना, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भारी बारिश संभव है। मौसम विभाग ने हरियाणा में भी अच्छी बरसात के संकेत दिए हैं। उल्‍लेखनीय है कि उत्तराखंड में अभी तक सामान्य से औसतन 39 फीसद कम बारिश हुई है। सात जिलों में तो यह आंकड़ा औसतन 45 फीसद तक दर्ज किया गया है।

पौड़ी में सबसे अधिक 61 फीसद कम बारिश हुई। ऊधमसिंहनगर इकलौता ऐसा जिला है, जहां सामान्य से चार फीसद ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। वहीं लंबे इंतजार के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में बुधवार को शुरू हुई बारिश से जनजीवन पटरी से उतर गया है। पूरे राज्य में पांच से सात डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट आई है जबकि कई क्षेत्रों में बिजली-पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। 

इधर, विदेश मंत्रालय ने बाढ़ राहत कार्यों के लिए उपग्रह डाटा शेयरिंग के मुद्दे पर कहा कि नैशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (National Remote Sensing Center) ने  इसरो को इंटरनेशनल चार्टर स्पेस (International Charter Space) के सदस्य के रूप में स्‍थान दिया है। साथ ही विभिन्न अंतरिक्ष एजेंसियों से अर्थ ऑब्जरवेशन सामग्रियों को मिलाकर समन्‍वय की मंजूरी देता है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप