नई दिल्ली, एजेंसी। मानसून की सक्रियता से देशभर में लगातार बारिश हो रही है। कहीं तेज बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गई है तो कहीं बादल फटने से जनधन का नुकसान हुआ है। वहीं मौसम विभाग ने 1 अगस्त तक भारत के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य भागों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है।  आज यानी शुक्रवार को बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और झारखंड समेत कई इलाकों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया। बिहार में गुरुवार को भी कई इलाकों में तेज बारिश हुई, वहीं यूपी में भी कई जगहों पर जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक आज जम्मू-कश्मीर में भी आज बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश में आज भी बारिश की प्रबल संभावना है। आईए जानते हैं देश के अलग-अलग इलाकों के मौसम का क्या है हाल।

यूपी में 2 दिन भारी बारिश के आसार, इन जिलों में यलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई जिलों में आज बारिश होगी। आईएमडी ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। राज्‍य के हमीरपुर, महोबा, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर समेत कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश में बारिश का यह सिलसिला 31 जुलाई तक जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 30 जुलाई को आगरा, फिरोजाबाद, प्रयागराज, प्रतापगढ़, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैय्या और आसपास के इलाकों में बारिश होने का अनुमान है जबकि हमीरपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, मथुरा, श्रावस्ती, बलरामपुर, महोबा और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

शनिवार 31 जुलाई को प्रयागराज, चित्रकूट, संत रविदास नगर, वाराणसी, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं जबकि सोनभद्र व चंदौली और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पूरी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद , पलवल, मेरठ, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश का अनुमान है। इसके अलावा हरियाणा के कैथल, हिसार, रेवाड़ी, भिवानी और चरखीदादरी में भी हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश का अनुमान है।

उत्तराखंड में इन जिलों में दो दिन भारी बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने राज्य में दो अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान जताया है। शुक्रवार को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौडी, नैनीताल, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना है। इसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार और रविवार के लिए देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां भारी बारिश की संभावना है।

मप्र में भारी बारिश को लेकर 15 जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिंड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Edited By: Sanjeev Tiwari