नई दिल्ली, एजेंसियां। देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। पहाड़ी क्षेत्रों में नदियां उफान पर हैं। महाराष्ट्र और बिहार के कई क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department, IMD) ने प्रशासन को किसी भी आपात स्थिति के लिए सचेत रहने को कहा है। सोमवार से पंजाब के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है और इसके मद्देनजर राज्य के कई हिस्सों में ओरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार उत्तराखंड के कुमाऊं में भीषण बारिश हो सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में लोग उमसभरी गर्मी से परेशान हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में सोमवार की सुबह मध्यम बारिश के साथ दिन भर आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है।

दिल्ली में छाए रहेंगे बादल और हो सकती है हल्की बारिश

राजधानी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। रविवार को न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आइएमडी जिसने पिछले महीने मानसून के आगमन को लेकर कई तरह की भविष्यवाणियां की थीं। सोमवार के लिए भी आइएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश

पिछले दिनों उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और गरज एवं चमक के साथ बौछारें पड़ीं। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अलग-अलग स्थानों पर बिजली की चमक और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि 26 जुलाई को राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है जबकि 27 जुलाई और 28 जुलाई को प्रदेश के अधिकातर स्थानों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना बनी हुई है।

बिहार के इन जिलों में गरज के साथ हो सकती है बारिश

बिहार के कई जिलों को लेकर आइएमडी ने 26 से 29 जुलाई तक येलो व आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इनमें पश्चिमी, पूर्वी चंपारण, उत्तर पश्चिम बिहार, उत्तर पूर्व बिहार, दक्षिण पश्चिम बिहार, दक्षिण मध्य बिहार, दक्षिण पूर्व बिहार आदि जगहों पर रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। इन जगहों पर गरज के साथ भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार हैं।

महाराष्ट्र में हो रही है मूसलाधार बारिश

वहीं, महाराष्ट्र के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है, जिससे काफी तबाही मची हुई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन दिनों में महाराष्ट्र के पुणे और कोंकण संभाग में हुई मूसलाधार बारिश और कुछ इलाकों में हुए भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या 149 हो गई है।