Move to Jagran APP

फरवरी में सरकारी चंगुल से मुक्त हो जाएंगे आइआइएम

मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्वायत्ता से जुड़े नियम जनवरी के अंत तक तैयार हो जाएंगे। आईआईएम की स्वायत्तता से जुड़े इस बिल को हाल ही में राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 22 Jan 2018 11:19 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2018 11:19 PM (IST)
फरवरी में सरकारी चंगुल से मुक्त हो जाएंगे आइआइएम
फरवरी में सरकारी चंगुल से मुक्त हो जाएंगे आइआइएम

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। देश भर के आइआइएम (भारतीय प्रबंध संस्थान) एक फरवरी तक सरकारी चंगुल से मुक्त हो जाएंगे। सरकार ने इन्हें स्वायत्तता देने की समय सीमा तय कर दी है। फिलहाल मौजूदा समय में इससे जुड़े नियमों को तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्वायत्ता से जुड़े नियम जनवरी के अंत तक तैयार हो जाएंगे। आईआईएम की स्वायत्तता से जुड़े इस बिल को हाल ही में राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है।

loksabha election banner

आइआइएम को स्वायत्तता देने का यह कानून पहले ही संसद से पारित हो चुका है। इसके तहत आइआइएम से सरकार का हस्तक्षेप पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। इनमें पढ़ने वाले छात्रों को अब डिप्लोमा की जगह डिग्री मिला करेगी। साथ ही वह पीएचडी भी कर सकेंगे। अभी तक आइआइएम जैसे संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को डिप्लोमा दिया जाता था। जबकि इसके समकक्ष विदेशी संस्थानों की ओर से डिग्री दी जाती थी। इसके साथ ही आइआइएम के पास निदेशकों की भर्ती करने का भी अधिकार होगा। गौरतलब है कि उच्च शिक्षण संस्थानों को विश्वस्तरीय बनाने के लिए सरकार का जोर इन दिनों ऐसे सभी संस्थानों को ज्यादा से ज्यादा स्वायत्तता देने को लेकर है। सरकार का मानना है कि स्वायत्तता से ही संस्थानों को विकास होगा। देश में मौजूदा समय में कुल 20 आइआइएम है।

संस्थानों को मिलेंगे यह लाभ

-आईआईएम अब अपने चेयरमैन और डायेक्टर का चुनाव खुद ही करेंगे। इसके तहत चेयरमैन की नियुक्ति चार साल के लिए होगी, जबकि डायरेक्टर की नियुक्ति पांच साल के लिए होगी। इन पदों पर नियुक्ति अधिकतम दो कार्यकाल के लिए होगी।

-निदेशकों की नियुक्ति के लिए संस्थानों को अब मंत्रालय की अनुमति की जरुरत नहीं होगी।

-संस्थानों से विजिटर का पद खत्म हो जाएगा। अब तक संस्थानों में विजिटर का एक पद होता था। जो राष्ट्रपति होते थे।

-आईआईएम जैसे संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को अब डिप्लोमा की जगह डिग्री मिलेगी। यहां पढ़ने वाले छात्र पीएचडी भी कर सकेंगे।

-आईआईएम के खातों का आडिट का अधिकार कैग के पास होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.