Move to Jagran APP

अनुभवी राजनयिक आईएफएस विक्रम दुरईस्वामी बनाए गए बांग्‍लादेश के नए उच्‍चायुक्‍त

अनुभवी राजनयिक विक्रम कुमार दोरईस्‍वामी (Vikram Kumar Doraiswami) को बांग्लादेश में नए उच्‍चायुक्‍त के रूप में नियुक्त किया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 11:56 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 03:52 AM (IST)
अनुभवी राजनयिक आईएफएस विक्रम दुरईस्वामी बनाए गए बांग्‍लादेश के नए उच्‍चायुक्‍त
अनुभवी राजनयिक आईएफएस विक्रम दुरईस्वामी बनाए गए बांग्‍लादेश के नए उच्‍चायुक्‍त

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। अनुभवी राजनयिक विक्रम दुरईस्वामी (Vikram Kumar Doraiswami) को बांग्लादेश में भारत का नया उच्चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। दुरईस्वामी (Vikram Doraiswami) भारतीय विदेश सेवा के 1992 बैच के अधिकारी हैं। मौजूदा वक्‍त में दुरईस्वामी दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय संगठनों एवं शिखर सम्मेलन के अतिरिक्त सचिव प्रभारी के पद पर कार्यरत हैं। विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि वह जल्द ही अपना पदभार ग्रहण कर लेंगे। दुरईस्वामी ढाका में रीवा गांगुली का स्थान लेंगे। 

loksabha election banner

दुरईस्वामी (Vikram Kumar Doraiswami) को बांग्लादेश में भारत का नया उच्चायुक्‍त ऐसे समय में बनाया जा रहा है जब चीन पड़ोसी देशों को अपने पक्ष में लामबंद करने की कोशिशों में जुटा हुआ है। ऐसे में दुरईस्वामी की भूमिका बेहद अहम मानी जा रही है। बांग्‍लादेश से संबंधों को मजबूती देने के लिए भारत ने हाल ही में उसे 10 रेल इंजन सौंपे हैं। इनसे बांग्लादेश के रेलवे ढांचे को मजबूत करने मदद मिलेगी। ये इंजन बड़ी लाइन वाले हैं। बीते दिनों विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रेल मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में इन रेल इंजनों को डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखाई थी।

यही नहीं रिलायंस भी बांग्लादेश एलएनजी एंड पावर की मेघनाघाट स्थित आगामी 718 मेगावाट की बिजली परियोजना के लिए उन्नत गैस टरबाइन प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराएगी। इस संयंत्र से बांग्लादेश में 8.50 लाख से अधिक घरों में बिजली आपूर्ति की जाएगी। इस संयंत्र में पुन: गैसीकृत तरल प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल किया जाएगा। अभी हाल ही में बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन ने कहा था कि भारत के साथ बांग्लादेश के संबंधों की तुलना नहीं की जा सकती है। भारत के साथ बांग्लादेश के संबंध ऐतिहासिक और चट्टान की तरह मजबूत हैं, इन्हें कोई नुकसान नहीं पहंचा सकता है।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.