नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण (COVID-19 vaccination) तेजी से चल रहा है। देश में अब तक स6.5 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। वहीं आज से से 45 साल और इससे अधिक के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रहा है। देश में सभी को ये वैक्सीन लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (registration for corona vaccine) करना होता है। लेकिन अगर आप बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। सरकार ने इसके लिए खास व्यवस्था शुरू की है।

देश में लोगों को टीकाकरण के लिए cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है। लेकिन अगर कोई पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाता है तो वह अपने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (COVID vaccination center) पर जाकर शाम 3 बजे के बाद अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर टीका लगवा सकता है। 

क्या करना होगा ?

बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अगर आप वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो आपको नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जाना होगा। इस दौरान आपको अपना पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड या वोटर कार्ड साथ ले जाना होगा। इसके अलावा पासपोर्ट, राशनकार्ड या फिर बैंक की पासबुक को भी पहचान पत्र के तौर पर पेश कर सकते हैं।

टीकाकरण अभियान का एक और चरण आज से शुरू

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान का एक और चरण आज से शुरू हो गया है। इसमें 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण होगा। देश में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों की कुल आबादी करीब 34 करोड़ है। केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस समूह के सभी लोगों को 15 दिन के भीतर टीका लगाने को कहा है। 

16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरू किया गया है, जो फिलहाल तीसरे चरण में है। अब तक हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वॉरियर्स, बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का वैक्सीनेशन किया गया था।

Edited By: Shashank Pandey