Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से बचना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीका

देश में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। आज से देश भर में 45 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों को टीका लगना शुरू हो चुका है। अगर आप वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से बचना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीका।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 01:09 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 01:23 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से बचना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीका
देश में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण तेजी से जारी है। (फोटो: एएफपी)

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण (COVID-19 vaccination) तेजी से चल रहा है। देश में अब तक स6.5 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। वहीं आज से से 45 साल और इससे अधिक के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रहा है। देश में सभी को ये वैक्सीन लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (registration for corona vaccine) करना होता है। लेकिन अगर आप बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। सरकार ने इसके लिए खास व्यवस्था शुरू की है।

loksabha election banner

देश में लोगों को टीकाकरण के लिए cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है। लेकिन अगर कोई पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाता है तो वह अपने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (COVID vaccination center) पर जाकर शाम 3 बजे के बाद अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर टीका लगवा सकता है। 

क्या करना होगा ?

बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अगर आप वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो आपको नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जाना होगा। इस दौरान आपको अपना पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड या वोटर कार्ड साथ ले जाना होगा। इसके अलावा पासपोर्ट, राशनकार्ड या फिर बैंक की पासबुक को भी पहचान पत्र के तौर पर पेश कर सकते हैं।

टीकाकरण अभियान का एक और चरण आज से शुरू

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान का एक और चरण आज से शुरू हो गया है। इसमें 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण होगा। देश में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों की कुल आबादी करीब 34 करोड़ है। केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस समूह के सभी लोगों को 15 दिन के भीतर टीका लगाने को कहा है। 

16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरू किया गया है, जो फिलहाल तीसरे चरण में है। अब तक हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वॉरियर्स, बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का वैक्सीनेशन किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.