Move to Jagran APP

अंग्रेजों से कैसे प्रभावित थी कांग्रेस? राज्यसभा में PM मोदी ने कानून से लेकर संस्कृति तक एक-एक कर गिनाए उदाहरण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यसभा में कांग्रेस पर अंग्रेजों से प्रभावित होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सब जानते हैं कि आजादी के बाद भी देश में गुलामी की मानसिकता को किसने बढ़ावा दिया। अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो अंग्रेजों की बनाई दंड संहिता कांग्रेस ने क्यों नहीं बदली। अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो अंग्रेजों के जमाने के सैकड़ों कानून क्यों चलते रहे?

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaPublished: Wed, 07 Feb 2024 03:31 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2024 03:31 PM (IST)
राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाषण (फोटो: @BJP4India)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इस सदन में अंग्रेजों को याद किया गया। राजा-महाराजाओं का तो उस वक्त अंग्रेजों के साथ गहरा नाता रहा था, लेकिन अब मैं पूंछना चाहता हूं कि अंग्रेजों से कौन प्रेरित था? मैं यह तो नहीं पूछूंगा कि कांग्रेस को किसने जन्म दिया था।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सब जानते हैं कि आजादी के बाद भी देश में गुलामी की मानसिकता को किसने बढ़ावा दिया। अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे, तो अंग्रेजों की बनाई दंड संहिता कांग्रेस ने क्यों नहीं बदली। अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो अंग्रेजों के जमाने के सैकड़ों कानून क्यों चलते रहे? अगर आप प्रभावित नहीं थे तो लाल बत्ती संस्कृति क्यों चलती रही?

यह भी पढ़ें: 'मैं आरक्षण के खिलाफ...', PM मोदी ने राज्यसभा में पढ़ी नेहरू की चिट्ठी, कांग्रेस को खूब घेरा

'अंग्रेजों से प्रभावित थी कांग्रेस'

उन्होंने कहा कि भारत का बजट ब्रिटेन की संसद के अनुकूल शाम को पांच बजे क्यों आता था? यह परंपरा क्यों चलती रही। अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो हमारी सेनाओं के चिह्नों पर आज भी गुलामी के प्रतीक अबतक क्यों बने हुए थे। हम एक के बाद एक हटा रहे हैं। अगर आप अंग्रेजों से प्रेरित नहीं थे तो राजपथ को कर्तव्यपथ बनने के लिए मोदी का इंतजार क्यों करना पड़ा। उन्होंने कहा,

अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो अंडबान निकोबार द्वीप समूह पर आज भी अंग्रेजी सत्ता के निशान क्यों लटके पड़े थे। अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो देश के जवानों के सम्मान में एक वॉर मेमोरियल तक नहीं बनाया। अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो भारतीय भाषाओं को हीन भावनाओं से क्यों देखा? स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई के प्रति आपकी बेरुचि क्यों थी? अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो भारत को मदर ऑफ डेमोक्रेसी बताने से कौन रोकता था? मैं सैकड़ों उदाहरण दे सकता हूं कि आप किस प्रभाव में काम करते थे।

यह भी पढ़ें: 'लोकसभा में मनोरंजन अब कम मिलता है, आपने कमी पूरी कर दी', राज्यसभा में पीएम ने ली राहुल-खरगे पर चुटकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.