Move to Jagran APP

ये हैं वो 10 तरीके जिससे आप अपने कल के संडे को बना सकते हैं फन डे

यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपका वीकेंड हमेशा आपके लिए यादगार बन जाएगा और यह सनडे आपके लिए 'फन'डे हो जाएगा।

By Arti YadavEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 01:49 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 03:05 PM (IST)
ये हैं वो 10 तरीके जिससे आप अपने कल के संडे को बना सकते हैं फन डे
ये हैं वो 10 तरीके जिससे आप अपने कल के संडे को बना सकते हैं फन डे

नई दिल्ली (जेएनएन)। बच्चे हों या बड़े हर किसी को 'वीकेंड' का बेसब्री से इंतजार होता है। आप भी हफ्ते की शुरुआत से ही वीकेंड का इंतजार करना शुरू कर देते होंगे और करें भी क्यों ना। वीकेंड ही तो होता है जिसमें बच्चों को पढ़ाई से और नौकरीपेशा लोगों को काम से छुट्टी मिलती है। कुछ लोगों को वीकेंड पर सोना पसंद होता है, तो कुछ को पार्टी करना पसंद होता है, वहीं गृहस्थी वाले लोग अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करना पसंद करते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने सनडे को 'फन'डे बना सकते हैं।

loksabha election banner

1. झगड़े और बहस को कहें ना
वीकेंड पर झगड़े और बहस से बचें। सुनने में तो यह आम लगेगा लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण बात हैं। अगर आपके वीकेंड की शुरुआत झगड़े और बहस से होगी तो आपका पूरा वीकेंड खराब और तनाव में जा सकता है। इसलिए अपने पार्टनर या परिवार के सदस्यों से बहस करने से बचें। किसी ऐसे विषय पर बात न करें, जिससे आपको लगता है कि लड़ाई हो सकती है।

2. खाना खाने बाहर जाएं
अगर आपको व आपके परिवार को बाहर खाना पसंद है तो आप लंच या डिनर के लिए बाहर जा सकते हैं। अपने पसंद के रेस्त्रां में जाएं। इसके कई फायदे हैं। जैसे बाहर भोजन करने से आपके समय और ऊर्जा की बचत होगी। आप अपने परिवार के साथ 'क्वालिटी टाइम' बिता सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अपने पसंदीदा रेस्तरां में खाना खाने के लिए पहले ही से सीट बुक करा लें। कहीं ऐसा न हो आप वहां जाएं और रविवार होने के कारण भीड़ हो और आपको मायूस लौटना पड़े।

3. कोई नेक काम करें
कोई अच्छा काम करें। यह आपको सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा, लेकिन इससे आपको जो संतुष्टि मिलेगी, वो कहीं और नहीं मिल सकती। आप किसी बुजुर्ग रिश्तेदार के साथ एक घंटा बिता सकते हैं, किसी गरीब को खाना खिला सकते हैं, या किसी गरीब छोटे बच्चे के लिए खिलौने या पढ़ाई का सामान खरीद सकते हैं। यकीन मानिए यह दिन आपके लिए बहुत खास होगा, ये आपके चेहरे पर एक मुस्कान ला देगा और ये दिन आपके लिए यादगार बन जाएगा।

4. अनचाहे मेहमान से बनाएं दूरी
कुछ ऐसे मेहमान होते हैं, जो खुद को आंमत्रित कर लेते हैं। यानी बिन बुलाए आपके घर आ धमकते हैं। ऐसे मेहमान आपका पूरा वीकेंड खराब कर सकते हैं। कोई भी नहीं चाहता कि वो अपना वीकेंड ऐसे लोगों का मनोरंजन करने में बिता दें, जिनके साथ वह समय भी बिताना नहीं चाहते। इसलिए ऐसे मेहमानों से दूरी बनाएं। अपना वीकेंड बचाने के लिए उनके फोन ना उठाएं, अगर वे फिर भी नहीं मानते, तो उनसे कहें की आपके दूसरे प्लान हैं।

5 फोन करें बंद 
वीकेंड पर मोबाइल फोन से दूर रहने की कोशिश कीजिए। ऑफिस, काम, सहकर्मियों और ऐसी अन्य चीजों के बारे में परेशान न हो। यह चीजें आपके अच्छे मूड को प्रभावित कर सकते हैं। अपने फोन को हुक से बाहर रखें व अपने स्मार्टफोन और अन्य फैंसी गैजेट बंद करें। अपने परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करें, क्योंकि सप्ताह के दौरान आपके पास इतना समय नहीं होता है।

6. मेड (घरेलू सहायिका) को वीकेंड पर ना दें छुट्टी
आप पूरे हफ्ते काम करते हैं, तो आप बिल्कुल नहीं चाहोगे कि छुट्टी वाले दिन जल्दी उठो और घर के काम करो। पूरा वीकेंड आपका घर की सफाई, बर्तन धोने और खाना बनाने में निकल जाए। इसलिए वीकेंड पर अपनी मेड को अवकाश ना दें। उसे आप सप्ताह के किसी और दिन छुट्टी दे सकते हैं।

7. मौसम के अनुसार बनाएं प्लान
वीकेंड में मौसम के अनुसार अपने प्लान बनाएं। यदि मौसम अच्छा है तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ बाहर पिकनिक पर जा सकते हैं। लेकिन अगर गर्मियों में बहुत तेज धूप या सर्दियों में बहुत ठंड हो तो आप 'इनडोर एक्टिविटी' कर सकते हैं।

8. घर पर देखें फिल्म और वेब सीरिज
अगर महीने का आखिरी वीकेंड है या आपकी जेब ढीली है तो आप घर पर रहकर भी इसे यादगार बना सकते हैं। आप घर पर रहकर लैपटॉप पर अपनी पंसदीदा फिल्में या वेब सीरिज देख सकते हैं। इसके साथ ही आप कोल्ड ड्रिंक या घर के खाने का आनंद ले सकते हैं।

9. अच्छी नींद ले
आप पूरे हफ्ते काम करते हैं, जिससे शरीर में थकावट होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप वीकेंड पर अपनी थकावट पूरी करें और एक अच्छी नींद ले, जिससे आपको पूरे हफ्ते की ताजगी मिलेगी।

10. अपना स्वास्थ्य का रखें ध्यान
किसी भी चीज की अतिश्योक्ति अच्छी नहीं होती। वीकेंड पर हद से ज्यादा खाने और ड्रिंक करने से बचें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं, जिसके बाद आपका पूरा वीकेंड खराब हो सकता है। अगर चाहें तो आप सैर के लिए जा सकते हैं, जिससे आपको अच्छा महसूस होगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.