Move to Jagran APP

Cyber Attack: AIIMS के बाद अब हैकर्स के निशाने पर ICMR की वेबसाइट, एक दिन में 6000 बार किए गए अटैक

दिल्ली एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक के बाद अब हैकर्स ने आईसीएमआर की वेबसाइट को हैक करने की कोशिश की है। हांगकांग के हैकरों ने 30 नवंबर को 24 घंटे के अंतराल में करीब 6000 बार भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की वेबसाइट पर हमला करने की कोशिश की।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Tue, 06 Dec 2022 06:02 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 06:02 PM (IST)
Cyber Attack: AIIMS के बाद अब हैकर्स के निशाने पर ICMR की वेबसाइट, एक दिन में 6000 बार किए गए अटैक
आईसीएमआर की वेबसाइट पर एक दिन में हजारों बार हमले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआई: दिल्ली एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक के बाद अब हैकर्स ने आईसीएमआर की वेबसाइट को हैक करने की कोशिश की है, लेकिन हैकर्स की इस कोशिश को नाकाम कर दिया गया है। एक सरकारी अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, हांगकांग के हैकरों ने 30 नवंबर को 24 घंटे के अंतराल में करीब 6000 बार भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की वेबसाइट पर हमला करने की कोशिश की। ये हमले कथित रैंसमवेयर हमले के बाद हुए हैं, जिसने एम्स की ऑनलाइन सेवाओं को पंगु बना दिया था।

prime article banner

यह भी पढ़े: WHO की रिपोर्टः इंटरनेट के जरिए बच्चों का यौन शोषण करने वालों में ज्यादातर उनके परिचित, जानिए बचाव के उपाय

सफल नहीं हुए हैकर्स के मंसूबे

अधिकारियों के मुताबिक, "आईसीएमआर वेबसाइट की सामग्री सुरक्षित है। साइट एनआईसी डेटा सेंटर पर होस्ट की गई है, इसलिए फायरवॉल एनआईसी से है जिसे वे नियमित रूप से अपडेट करते हैं। हमले को सफलतापूर्वक रोका गया है।" उन्होंने कहा कि, साइबर हमलावरों को ब्लॉक कर दिया गया और वो अपने मंसूबे में सफल नहीं हो सके। अधिकारियों ने बताया कि इसे लेकर अलर्ट कर दिया गया है और सतर्कता बरती जा रही है।

2020 से बढ़े साइबर हमले

इस बीच यहां ये भी बता दें कि, लगातार बढ़ रहे साइबर अटैक को देखते हुए सरकारी संगठनों को ऑपरेटिंग सिस्टम के सुरक्षा पैच को अपडेट करने की सलाह दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि, स्वास्थ्य संगठनों में रोगी सूचना प्रणाली हैकर्स के लिए शीर्ष संभावित टारगेट में से एक रही है। उन्होंने कहा कि, ''स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर साइबर हमले 2020 से बढ़ रहे हैं।''

यह भी पढ़े: Fact Check: शराब बांटे जाने का यह वीडियो दिल्ली एमसीडी चुनाव का नहीं,सोशल मीडिया पर पहले भी हो चुका है वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.