Move to Jagran APP

कोरोना से बचाव में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन कारगर, आइसीएमआर ने जारी की नई गाइडलाइन्स

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कोरोना से बचाव में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन के इस्तेमाल को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 08:48 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 08:48 AM (IST)
कोरोना से बचाव में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन कारगर, आइसीएमआर ने जारी की नई गाइडलाइन्स
कोरोना से बचाव में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन कारगर, आइसीएमआर ने जारी की नई गाइडलाइन्स

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना संक्रमण रोकने में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन (hydroxychloroquine) के प्रभावी होने पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने मुहर लगा दी है। कोरोना संक्रमण रोकने में एचसीक्यू के कारगर मिलने के बाद आइसीएमआर ने इसका उपयोग आगे भी किये जाने को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है। साथ ही इस दवा के साइड-इफेक्ट का हवाला देते हुए इसे डॉक्टरों की देख-रेख में लेने की सलाह दी है।

loksabha election banner

आइसीएमआर ने यह भी साफ कर दिया कि एचसीक्यू लेने वालों को खुद को कोरोना से सुरक्षित होने की गलतफहमी नहीं पालना चाहिए और इससे बचने के लिए सभी उपाय पहले की तरह करना चाहिए। एचसीक्यू को लेकर हो रहे वैज्ञानिक शोध के आधार पर दुनिया भर में फैलाई जा रही भ्रांतियों को दूर करते हुए आइसीएमआर ने कहा कि प्रयोगशाला से लेकर फील्ड तक में मलेरिया की यह दवा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में सफल पाई गई है। उसके अनुसार पुणो स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी में एचसीक्यू का इन-विट्रो टेस्टिंग किया गया। जिसमें कोरोना वायरस की संख्या बढ़ने से रोकने में सफल रहा।

प्रयोगशाला के बाहर दिल्ली के तीन अस्पतालों में कोरोना के इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मियों को एचसीक्यू देकर परीक्षण किया गया। इसमें पाया गया कि जिन स्वास्थ्य कर्मियों ने एचसीक्यू लिया था, उन्हें एचसीक्यू न लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की तुलना में कोरोना का संक्रमण कम हुआ। एम्स में कुल 334 स्वास्थ्य कर्मियों में से 248 स्वास्थ्य कर्मियों को छह हफ्ते तक एचसीक्यू दिया गया। इसमें भी इसकी पुष्टि हुई।

आइसीएमआर ने जीर की नई गाइडलाइन्स

कोरोना संक्रमण को रोकने में एचसीक्यू के कारगर होने पर मुहर लगने के बाद आइसीएमआर ने नए सिरे गाइडलाइन्स जारी कर इसे कोरोना मरीजों के इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ कोरोना से प्रभावित इलाके के नान-कोरोना अस्पतालों के भी सभी स्वास्थ्य कर्मियों को इसे देने की अनुसंशा की है। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में काम करने वाले सभी सर्विलांस आफिसर, पुलिस कर्मियों और अन्य गतिविधियों में शामिल कर्मियों को देने की सलाह दी है। कोरोना के मरीजों के परिवार के सदस्यों को इस दवा को देने की पुरानी अनुसंशा को जारी रखा गया है।

डॉक्टर की देख-रेख में ही लिया जाना चाहिए

कोरोना से बचाव में एचसीक्यू के उपयोग की अनुसंशा के साथ ही आइसीएमआर ने साफ कर दिया है कि इसे डॉक्टर की देख-रेख में ही लिया जाना चाहिए। 15 साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के साथ ही दिल के मरीजों को यह दवा नहीं देने की सलाह दी गई है। आइसीएमआर ने इस दवा को लेने वाले का इसीजी टेस्ट कराने को कहा ताकि दिल पर इसके दुष्प्रभाव का समय रहते पता लगाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.