Move to Jagran APP

COVID-19: देश के 12 संस्थानों में होगा वैक्सीन का ट्रायल, ICMR ने किया चुनाव

देश में विकसित प्रथम कोविड-19 वैक्सीन की ट्रायल के लिए कुल 12 संस्थानों का चुनाव हुआ है जिसमें से एक ओडिशा का भी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 09:55 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 10:11 AM (IST)
COVID-19: देश के 12 संस्थानों में होगा वैक्सीन का ट्रायल, ICMR ने किया चुनाव
COVID-19: देश के 12 संस्थानों में होगा वैक्सीन का ट्रायल, ICMR ने किया चुनाव

भुवनेश्वर, प्रेट्र। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोविड- 19 के लिए देश में विकसित किए गए वैक्सीन के ट्रायल के लिए कुल 12 संस्थानों का चुनाव किया जिसमें से एक ओडिशा का  भुवनेश्वर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड एसयूएम हॉस्पीटल भी शामिल है। यह जानकारी एक अधिकारी ने गुरुवार को दी। 

loksabha election banner

ICMR ने भारत बायोटेकइंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) के साथ मिलकर कोविड-19 वैक्सीन BBV152 विकसित किया है। ICMR द्वारा चुने गए 12 संस्थानों को वैक्सीन का तेजी से क्लिनिकल ट्रायल करने के लिए कहा गया है । बता दें कि इस ट्रायल को मौजूदा स्थिति को देखते हुए प्राथमिक प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। इसकी निगरानी सरकार के अंतर्गत शीर्ष स्तर के अधिकारी कर रहे हैं।  ICMR ने चुने गए संस्थानों को पत्र लिखकर कि वैक्सीन के तमाम क्लिनिकल ट्रायल के पूरा हो जाने के बाद ही जनता के लिए इसे लांच किया जाएगा।  साथ ही ICMR  ने इसके लिए 15 अगस्त की तारीख निशचित की है।  BBIL समय से काम को पूरा करने के लिए काफी तेजी से काम कर रहा है। हालांकि फाइनल रिजल्ट सभी क्लिनिकल ट्रायल के पूरा होने पर निर्भर करता है

कोविड-19 के कारण उत्पन्न् पब्लिक हेल्थ इमर्जेंसी को देखते हुए वैक्सीन का जल्द से जल्द लांच होना जरूरी है। चयनित संस्थानों को सख्ती से ट्रायल जल्द पूरा करने के लिए कहा गया है। क्लिनिकल ट्रायल के लिए ओडिशा के अलावा विशाखापत्तनम, रोहतक, नई दिल्ली, पटना, बेलगाम (कर्नाटक), नागपुर, गोरखपुर, कट्टनकुलाथुर (तमिलनाडु), हैदराबाद, आर्यनगर, कानपुर (उत्तर प्रदेश ) और गोवा के संस्थानों को शामिल किया गया  है।

उल्लेखनीय है कि ICMR और भारत बायोटेक ने मिलकर कोविड-19 के इलाज के लिए विकसित वैक्सीन के लिए ट्रायल शुरू कर दिया है और इसका नतीजा 15 अगस्त को सामने आएगा। ICMR के डीजी बलराम भार्गव ने भारत बायोटेक व मेडिकल कॉलेज के इंवेस्टीगेटर को स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.