Move to Jagran APP

यूपी में आइएएस ने की दुष्कर्म की कोशिश

लखनऊ मेल में मां के साथ सफर कर रही एक युवती के साथ आइएएस अधिकारी शशिभूषण सुशील ने सोमवार सुबह रेप (दुष्कर्म) की कोशिश की। युवती की मां के शोर मचाने पर आरोपी एसी प्रथम श्रेणी बोगी में भागकर छिप गया।

By Edited By: Published: Tue, 02 Oct 2012 08:09 AM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2012 09:00 AM (IST)
यूपी में आइएएस ने की दुष्कर्म की कोशिश

लखनऊ, [जागरण संवाददाता]। लखनऊ मेल में मां के साथ सफर कर रही एक युवती के साथ आइएएस अधिकारी शशिभूषण सुशील ने सोमवार सुबह रेप (दुष्कर्म) की कोशिश की। युवती की मां के शोर मचाने पर आरोपी एसी प्रथम श्रेणी बोगी में भागकर छिप गया।

loksabha election banner

ट्रेन में चल रहे रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के सुरक्षा दस्ते ने आरोपी को पकड़कर लखनऊ में जीआरपी के हवाले कर दिया। रेलवे कोर्ट ने आरोपी अधिकारी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। शाम को आरोपी आइएएस अधिकारी को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर निलंबित कर दिया गया, जबकि मुकदमा दर्ज करने में देरी के लिए जीआरपी निरीक्षक अनिल राय को निलंबित किया गया है।

लखनऊ निवासी बैंक के सहायक प्रबंधक की पत्नी अपनी बेटी के साथ लखनऊ मेल ट्रेन से नई दिल्ली से लखनऊ आ रहीं थीं। ट्रेन की द्वितीय वातानुकूलित बोगी ए-1 में मां-बेटी सफर कर रही थी, जबकि नजदीक की बर्थ पर विशेष सचिव (तकनीकी शिक्षा) शशिभूषण सुशील था। वह गाजियाबाद से लखनऊ आ रहा था। सोमवार सुबह करीब 6.40 बजे संडीला के नजदीक शशिभूषण ने सामने की बर्थ पर सफर कर रही युवती के साथ दुष्कर्म की कोशिश की। इसका मां-बेटी ने विरोध किया। शोरगुल सुनकर अन्य यात्री भी मौके पर आ गए। युवती की मां के हंगामे से सहम कर आइएएस अधिकारी सुशील भागकर एसी प्रथम बोगी में जा छिपा। भुक्तभोगी युवती की शिकायत पर सुरक्षा दस्ते ने एसी बोगी का कूपा जबरन खुलवाकर आइएएस अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया।

ट्रेन से ही युवती ने घटना की सूचना अपने बाकी परिवार वालों को दी। ट्रेन के लखनऊ स्टेशन पहुंचने पर सुरक्षा दस्ते ने आरोपी को चारबाग जीआरपी थाने के सुपुर्द कर दिया। थाने में मामला दर्ज कराने को लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद होता रहा। आइएएस अधिकारी से जुड़ा मामला होने के कारण डीआइजी जीआरपी एचआर शर्मा, एसपी डॉ. मनोज कुमार व क्षेत्राधिकारी जीआरपी एचडी सिंह भी थाने पहुंच गए। बावजूद इसके पुलिस को मामला दर्ज करने में कई घंटे लग गए। आरोपी आइएएस अधिकारी की पैरवी के लिए कई लोग सक्रिय रहे। बाद में पुलिस ने आरोपी का मेडिकल परीक्षण करा मुकदमा दर्ज किया। गिरफ्तार आरोपी को रेलवे कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत भेज दिया गया। कई घंटे तक मामला दर्ज न करने और जीआरपी की कार्यप्रणाली से नाराज अधिकारियों ने चारबाग के निरीक्षक अनिल राय को निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई का कारण आइएएस लॉबी का दबाव भी माना जा रहा है।

थाने में आरोपित आइएएस अधिकारी शशिभूषण सुशील ने बताया कि रास्ते में उसका लगेज महिला की बर्थ पर गिर गया था। उसे उठाने के लिए वह गया था। महिला ने पहले उसका नाम पूछा, लेकिन स्वयं को अनुसूचित जाति का बताने पर उन दोनों ने हंगामा शुरू दिया और अभद्रता का आरोप लगाने लगीं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.