अहमदाबाद, प्रेट्र। गुजरात सरकार ने वरिष्ठ आइएएस अधिकारी गौरव दाहिया को निलंबित कर दिया। दिल्ली की एक महिला ने अधिकारी पर दूसरी शादी करने और धोखा देने का आरोप लगाया है। सरकार ने एक बयान में कहा है कि आइएएस अधिकारी को अनुशासनात्मक कार्रवाई का भी सामना करना होगा।

निलंबित किए जाने के कुछ घंटे बाद दहिया ने गुजरात हाई कोर्ट में याचिका दायर कर राज्य पुलिस को मामले में हस्तक्षेप नहीं करने का निर्देश देने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि यह मामला दिल्ली पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है।

जांच कमेटी ने राज्य सरकार को सौंपी रिपोर्ट
मुख्य सचिव जेएन सिंह ने कहा, 'जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार ने बुधवार को गौरव दहिया को निलंबित किया है।' मुख्य सचिव ने जांच समिति की रिपोर्ट के बारे में कुछ भी नहीं बताया है। हाल ही में कमेटी ने राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी है।

सरकार के बयान में कहा गया है, 'दहिया को उनके खिलाफ चल रही जांच के आलोक में निलंबित किया गया है। वह अनुशासनात्मक कार्रवाई का भी सामना करेंगे।'

दहिया पर दूसरी शादी करने और धोखा देने का आरोप 
पिछले महीने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने प्रिंसिपल सेक्रेट्री सुनैना तोमर की अध्यक्षता में जांच समिति गठित की थी। दिल्ली की महिला ने आइएएस अधिकारी के खिलाफ दूसरी शादी करने और धोखा देने का आरोप लगाया है। आइएएस अधिकारी अपने बचाव में जांच समिति के सामने दो बार पेश हुए। उन्होंने कहा कि महिला ने उनके खिलाफ झूठा आरोप लगाया है। महिला की शिकायत पर आइएएस अधिकारी के खिलाफ गांधीनगर पुलिस भी अलग से जांच कर रही है।

दहिया की सफाई, महिला ने उनको ‘हनी ट्रैप’ के जरिए फंसाया 
इसके अलावा मामले में दहिया के खिलाफ गांधीनगर पुलिस की भी जांच चल रही है। पुलिस उनको पेश होने और बयान दर्ज करने के लिए दो बार बुला चुकी है, लेकिन दहिया अभी तक अपना बयान दर्ज कराने नहीं पहुंचे हैं। दिल्ली की महिला ने आईएएस अधिकारी दहिया पर महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध बनाने और उनको छोड़ने का आरोप लगाया था।

जांच कमेटी ने भी पाया कि दहिया शादीशुदा होने के बावजूद दूसरी महिलाओं के साथ रिश्ता रखते थे। जांच कमेटी ने लीनु सिंह द्वारा दिए गए सबूतों की भी जांच की और उनको सच पाया। वहीं, आईएएस अधिकारी दहिया ने आरोप लगाया कि महिला ने उनको ‘हनी ट्रैप’ के जरिए फंसाया था और ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया था।

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप