जम्मू, एएनआइ। वायु सेना स्टेशन, उधमपुर में हेलीकॉप्टर इकाई ने मंगलवार बाइलरी मालफंक्शन (biliary malfunction) से पीड़ित एक महिला को गंभीर हालत में निकाला। पीआईबी, रक्षा विंग द्वारा जारी की गई एक प्रेस रिलिज के अनुसार, विंग कमांडर शिवम मनचंदा और स्क्वाड्रन लीडर एमके सिंह ने महिला को सुरक्षित बाहर निकाला है। 

उधमपुर के वायु सेना स्टेशन में हेलीकॉप्टर इकाई ने रात के समय में बाईनरी मालफंक्शन से पीड़ित एक महिला को गंभीर हालत में बाहर निकाला गया। जारी प्रेस रिलिज के अनुसार, पहाड़ी इलाकों में कम रोशनी की परिस्थितियों में उड़ते हुए, Wg Cdr शिवम मनचंदा और Sqn Ldr एमके सिंह जम्मू में उतरे। निकासी के बाद महिला को इलाज के लिए तुरंत जम्मू के एक अस्पताल में भेज दिया गया।

भारतीय वायुसेना ने बचाई जान

ऐसे पहली बार नहीं है जब भारतीय वायुसेना ने किसी की जान बचाई हो। इससे पहले भी वायु सेना कई लोगों की जान बचाई चुकी है है। इनमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। इसी साल जनवरी में भारतीय वायु सेना ने भी लद्दाख के नवगठित नागरिक प्रशासन, सेना की इकाइयों और स्थानीय आपदा राहत टीमों के बचाव कार्य किया था। इसमें उन्होंने 9 विदेशी नागरिकों (दो फ्रांसीसी और 7 चीनी) की जान बचाई थी। इन लोगों को सफलतापूर्वक हवाई मार्ग से निकाला गया था। 

इसके बाद भारतीय वायुसेना की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया कि दो दिनों में 107 लोगों बचाई है। साथ ही कहा गया था कि भआरतीय वायुसेना तब तक अपना बचाव अभियान तब तक जारी रखेगी जब तक सभी लोगों को बचा नहीं लिया जाता। इस अभियान के दौरान वायुसेना के चिकित्सा कर्मियों ने एक बीमार महिला यात्री को जमीन पर और उड़ान के दौरान आवश्यक चिकित्सा सुविधा प्रदान की थी।           

ये भी पढ़ें: Donald Trump Visit to India: राममाधव बोले- भव्य कार्यक्रम होगा 'नमस्ते ट्रंप', जोरो पर तैयारियां

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस