Move to Jagran APP

नोटबंदी के वक्त भारतीय एयरफोर्स ने पहुंचाए थे 625 टन नई करेंसी, धनोआ ने दी जानकारी

पूर्व एयर चीफ मार्शल बी एस धनुआ ने कहा कि जब सरकार ने नोटबंदी की उस वक्त IAF ने देश के विभिन्न हिस्सों में 625 टन नए करेंसी नोट पहुंचाए।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 01:05 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 01:05 PM (IST)
नोटबंदी के वक्त भारतीय एयरफोर्स ने पहुंचाए थे 625 टन नई करेंसी, धनोआ ने दी जानकारी
नोटबंदी के वक्त भारतीय एयरफोर्स ने पहुंचाए थे 625 टन नई करेंसी, धनोआ ने दी जानकारी

मुंबई, पीटीआइ। पूर्व एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने कहा है कि 2016 में नोटबंदी के बाद, भारतीय वायु सेना (IAF) ने देश के विभिन्न हिस्सों में 625 टन नए करेंसी नोट पहुंचाए। आप सभी को याद ही होगा कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को प्रचलन से बंद करने की घोषणा की थी। इसी के साथ ये नोट रद्दी हो गए थे। 

loksabha election banner

नोटबंदी को दौरान पहुंचआई नई करैंसी

शनिवार को यहां इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे द्वारा आयोजित टेकफेस्ट कार्यक्रम में बोलते हुए, धनोआ ने कहा कि जब नोटबंदी हुई, तो हम (आईएएफ) मुद्रा ले गए और इसे आपके पास लाए। उन्होंने आगे कहा कि अगर एक किलो 20 किलो के बैग में आता है, तो मुझे नहीं पता कि हम कितने करोड़ रुपये ले गए।

आईएएफ ने 625 टन राजकोष की पहुंचाई

इस दौरान धनोआ की प्रस्तुति की एक स्लाइड से पता चलता है कि आंतरिक सेवाओं के हिस्से के रूप में, भारतीय वायुसेना ने 33 मिशनों को अंजाम दिया है, जिसमें नोटबंदी के बाद वह 625 टन राजकोष की खेप ले जा रहे थे। जानकारी के लिए बता दें कि बी एस धनोआ 31 दिसंबर, 2016 से 30 सितंबर, 2019 तक IAF के प्रमुख थे। टेकफेस्ट इवेंट के दौरान, उन्होंने राफेल खरीद सौदे के बारे में भी बताया, जिसमें कहा गया कि ऐसे विवाद रक्षा अधिग्रहण को धीमा कर देते हैं, सशस्त्र बलों की क्षमताओं को प्रभावित करते हैं।

विवादों में घिरा बोफोर्स तोप 

उन्होंने आगे कहा कि  बोफोर्स तोप भी (राजीव गांधी सरकार के दौरान) अच्छी होने के बावजूद विवादों में घिर गई थी। उन्होंने यह भी कहा था कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्घमान ने पिछले साल बालकोट हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के स्टैंड-ऑफ के दौरान मिग 21 के बजाय राफेल उड़ा रहे होते, तो परिणाम कुछ और होता।

 ये भी पढ़ें: बरेली में सनसनीखेज वारदात, 39 पर दुष्कर्म का आरोप, पीड़ि‍ता ने कहा- वीडियो क्लिप भी बनाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.