Move to Jagran APP

India China Tension: फॉरवर्ड एयरबेस पर गरजे वायुसेना के लड़ाकू विमान, चिनूक-अपाचे ने रात में भरी उड़ान

India China Tension भारत-चीन बॉर्डर के पास फॉरवर्ड एयरबेस पर भारतीय वायुसेना के विमानों ने रात में उड़ान भरी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 10:53 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 06:31 PM (IST)
India China Tension: फॉरवर्ड एयरबेस पर गरजे वायुसेना के लड़ाकू विमान, चिनूक-अपाचे ने रात में भरी उड़ान
India China Tension: फॉरवर्ड एयरबेस पर गरजे वायुसेना के लड़ाकू विमान, चिनूक-अपाचे ने रात में भरी उड़ान

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी तनाव सोमवार को थोड़ा कम हुआ है। चीन के गलवन से पीछे हटने के बाद भी भारतीय सेना सुरक्षा को लेकर कोई भी कसर नहीं छोड़ाना चाहती है। चीन की हर हरकत पर भारतीय वायुसेना की पूरी नजर है। देर रात वायुसेना (Indian Air Force) के लड़ाकू विमानों ने भारत-चीन बॉर्डर के पास एक फॉरवर्ड एयरबेस पर उड़ान भरी। वायुसेना चीन की किसी भी चालबाजी का जवाब देने के लिए तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

फॉरवर्ड एयर बेस पर वायुसेना के अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर (Apache attack helicopter), मिग-29 फाइटर एयरक्राफ्ट (MiG-29 fighter aircraft) और चिनूक हेवीलिफ्ट हेलिकॉप्टर (Chinook heavylift helicopter) ने भारत-चीन बॉर्डर के पास एक फॉरवर्ड एयरबेस पर रात में अभ्यास किया। एयर बेस में तैनात वरिष्ठ लड़ाकू विमान के पायलट ए. राठी ने कहा कि रात के ऑपरेशन में एक सरप्राइज एलिमेंट होता है। भारतीय वायुसेना आधुनिक प्लेटफार्मों और प्रेरित कर्मियों की मदद से किसी भी वातावरण में ऑपरेशन के पूरे स्पेक्ट्रम का संचालन करने के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित और तैयार है।

इंडियन एयरफोर्स का अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर भारत-चीन बॉर्डर के पास एक फॉरवर्ड एयरबेस पर नाइट ऑपरेशन किया।

भारतीय वायुसेना का मिग-29 फाइटर एयरक्राफ्ट भारत-चीन बॉर्डर के पास एक फॉरवर्ड एयरबेस पर नाइट ऑपरेशन किया।

भारतीय वायुसेना का चिनूक हेवीलिफ्ट हेलिकॉप्टर भारत-चीन बॉर्डर के पास एक फॉरवर्ड एयरबेस पर नाइट ऑपरेशन किया।

सोमवार को एलएसी के पास गलवन घाटी से चीनी सेना अपना साजो-सामान लेकर करीब दो किमी पीछे हट गई है। भारत और चीन के बीच एलएसी पर दो महीने से जारी तनाव को कम करने की दिशा में इसे बड़ा कदम माना जा रहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री की रविवार को फोन पर बातचीत हुई थी। इस दौरान एलएसी पर तनाव घटाने के लिए अपने-अपने सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमति बनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.