Move to Jagran APP

हैदराबाद धमाके: शिंदे के बयान को सुषमा ने बताया रुटीन स्टेटमेंट

हैदराबाद में हुए बम धमाकों पर लोक सभा में दिए गए सुशील कुमार शिंदे के बयान पर विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने उन्हें आड़े हाथों लिया। स्वराज ने कहा कि गृहमंत्री का दिया गया बयान पूरी तरह से रुटीन स्टेटमेंट बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार केवल इस हमले की जानकारी देकर पल्ला नहीं झाड़ सकती है।

By Edited By: Published: Fri, 22 Feb 2013 07:47 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2013 02:46 PM (IST)
हैदराबाद धमाके: शिंदे के बयान को सुषमा ने बताया रुटीन स्टेटमेंट

हैदराबाद। हैदराबाद में हुए बम धमाकों पर लोक सभा में दिए गए सुशील कुमार शिंदे के बयान पर विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने उन्हें आड़े हाथों लिया। स्वराज ने कहा कि गृहमंत्री का दिया गया बयान पूरी तरह से रुटीन स्टेटमेंट बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार केवल इस हमले की जानकारी देकर पल्ला नहीं झाड़ सकती है।

loksabha election banner

सुषमा स्वराज ने कहा कि हैदराबाद में दिया गया आवैसी का भड़काऊ भाषण और इस हमले का कोई जिक्र हो सकता है। उन्होंने सरकार द्वारा इस हमले के पीड़ितों को मुआवजा देने पर भी शिंदे की कड़ी आलोचना की। उन्होंने शिंदे को आतंकवाद के खिलाफ लड़ने की प्रतिबद्धता को सामने लाने की भी बात कही। उन्होंने आरोप लगाया कि नौ वर्ष के बाद आखिर जिस वजह से अफजल को फांसी दी गई वह वजह खुल कर सामने आकर सरकार को बतानी चाहिएं।

इससे पहले गृह मंत्री ने लोकसभा में हमले पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि स्थिति पूरी तरह से हाथ नियंत्रण में है, जांच चल रही है। शिंदे ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार इसके मास्टर माइंड को पकड़ने के लिए हर कदम उठाएगी। उन्होंने इन धमाकों में अब तक 16 लोगों के मारे जाने और 119 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। इनमें से छह की हालत नाजुक बताई जा रही है। शिंदे ने अस्पताल जाकर घायलों की हालत का जायजा लिया और उनसे बात भी की। शिंदे के मुताबिक धमाकों से पहले जो अलर्ट जारी किया गया था वह नॉर्मल अलर्ट था और इसकी बहुत ज्यादा जानकारी खुफिया विभाग को नहीं थी।

हैदराबाद के भीड़-भाड़ वाले इलाके में गुरुवार को हुए दो बम धमाकों के बाद आज [शुक्रवार] सुबह देश के गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे हैदराबाद में दिलसुख नगर गए। उन्होंने इन धमाकों की निंदा की है। हैदराबाद बम धमाकों की जांच के लिए राज्य सरकार ने पुलिस की दो टीमें गठित की हैं। शिंदे ने कहा है कि एनआईए जांच में राज्य पुलिस की जांच करेगी। फॉरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद बम धमाकों में आतंकियों ने अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया था। रिपोर्ट के मुताबिक बम का वजन तीन किलो से ज्यादा था। हर बम में अमोनियम नाइट्रेट के साथ एक किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था।

गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे के साथ राज्य के मुख्यमंत्री और गृहमंत्रालय के आला अधिकारी भी मौजूद थे। नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी [एनआईए] भी मौके पर पहुंच चुकी है। शिंदे ने कहा कि इन बम धमाकों की जांच चल रही है। उन्होंने इसके लिए अभी किसी भी आतंकी संगठन का नाम नहीं लिया है। उन्होंने कहा कि जांच पूरी होने के बाद ही इसका खुलासा किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इन धमाकों में मारे गए लोगों के परिजनों और घायलों के परिजनों को मुआवजा देने की भी घोषणा की है। उन्होंने इसको पुलिस की चूक कहने से भी मना किया है। उन्होंने कहा कि खुफिया विभाग को किसी खास इलाके में बम धमाका करवाए जाने की पुख्ता जानकारी नहीं थी।

गौरतलब है कि शिंदे ने कल कहा था कि इस हमले की दो दिन पहले ही जानकारी मिल गई थी और हैदराबाद समेत अन्य राज्यों को भी इस बात की सूचना दे दी गई थी। इसके बाद भी हैदराबाद में बम विस्फोट की घटना से एक बार फिर से देश के सुरक्षा तंत्र पर सवालिया निशान लग गया है। इन बम धमाकों की सभी पार्टियों ने निंदा की है। इसके पीछे इंडियन मुजाहिद्दीन का हाथ बताया जा रहा है।

जिन जगहों पर यह बम धमाके हुए वह जगह भीड़ भाड़ वाले इलाकों में शुमार है और यहीं पर शहर की सबसे बड़ी फल मंडी भी है। आतंकियों ने इसलिए ही इस जगह को निशाना बनाया था जिससे वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को हताहत कर सकें। इन बम विस्फोटों को संसद हमले के दोषी अफजल और मुंबई हमले के दोषी अजमल कसाब को दी गई सजा से जोड़कर देखा जा रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.