Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री नकवी बोले- सितंबर से शुरू होगा ‘हुनर हाट’, ‘लोकल से ग्लोबल’ होगी थीम

अल्पसंख्यक मंत्रालय का महत्‍वाकांक्षी पहल ‘हुनर हाट’ लौट रहा है और इस बार इसकी थीम होगी ‘लोकल से ग्लोबल’।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 01:51 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 01:51 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री नकवी बोले- सितंबर से शुरू होगा ‘हुनर हाट’, ‘लोकल से ग्लोबल’ होगी थीम
केंद्रीय मंत्री नकवी बोले- सितंबर से शुरू होगा ‘हुनर हाट’, ‘लोकल से ग्लोबल’ होगी थीम

नई दिल्ली, पीटीआइ। अल्पसंख्यक मंत्रालय का महत्‍वाकांक्षी पहल ‘हुनर हाट’ लौट रहा है और इस बार इसकी थीम होगी ‘लोकल से ग्लोबल’। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर हुनर हाट का आयोजन सितंबर महीने में होगा और यह लोकल से ग्लोबल थीम पर आधारित होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि अब इस आयोजन में पहले से ज्यादा दस्तकारों और शिल्पकारों की भागीदारी होगी और इस दौरान शारीरिक दूरी का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा।

loksabha election banner

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, 'पिछले पांच वर्षों में पांच लाख से ज्यादा भारतीय दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने वाले हुनर हाट के दुर्लभ हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान लोगों में काफी लोकप्रिय हुए हैं। देश के दूर-दराज के क्षेत्रों के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों, हुनर के उस्तादों को मौका और बाजार देने वाला हुनर हाट स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादनों का प्रामाणिक ब्रांड बन गया है।'

कोरोना वायरस महामारी को लेकर नकवी ने कहा कि हुनर हाट में शारीरिक दूरी , साफ-सफाई, सेनेटाइज़ेशन, मास्क आदि की विशेष व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही "जान भी जहान भी" नाम से एक मंडप होगा, जहां लोगों को 'पैनिक नहीं प्रिकॉशन' (डरे नहीं एहतियात बरतें) की थीम पर जागरुकता पैदा करने वाली जानकारी भी दी जाएगी। नकवी का कहना है कि आने वाले दिनों में चंडीगढ़, दिल्ली, प्रयागराज, भोपाल, जयपुर, हैदराबाद, मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, नागपुर, रायपुर, पुडुचेरी, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर, अहमदाबाद, इंदौर, रांची, लखनऊ आदि स्थानों पर "हुनर हाट" का आयोजन किया जाएगा।

गौरतलब है कि फरवरी, 2020 में इंडिया गेट पर आयोजित हुनर हाट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक पहुंच कर दस्तकारों-शिल्पकारों की हौसलाअफजाई की थी। मोदी ने 'मन की बात' में भी 'हुनर हाट' के स्वदेशी उत्पादनों और दस्तकारों के काम की सराहना की थी। नकवी के मुताबिक, कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन में मिले समय का सदुपयोग कर दस्तकारों, कारीगरों ने अगले 'हुनर हाट' की उम्मीद में बड़ी तादाद में हस्तनिर्मित दुर्लभ स्वदेशी सामग्री को तैयार किया है जिसे ये दस्तकार, कारीगर अगले 'हुनर हाट' में प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए लाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.