Move to Jagran APP

भारत के Air Strike के बाद पाकिस्तान ने भी किया था जवाबी हवाई हमला, जानिए कैसे हुआ फेल

पाकिस्तानी वायु सेना ने भारतीय सैन्य ठिकानों के खिलाफ भी हवाई हमला किया था लेकिन वे भारत को नुकसान पहुंचाने में पूरी तरह नाकामयाब रहे।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 11:35 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 12:41 PM (IST)
भारत के Air Strike के बाद पाकिस्तान ने भी किया था जवाबी हवाई हमला, जानिए कैसे हुआ फेल
भारत के Air Strike के बाद पाकिस्तान ने भी किया था जवाबी हवाई हमला, जानिए कैसे हुआ फेल

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय वायु सेना (आइएएफ) ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविरों पर हवाई हमला (Air Strike) किया था। आतंकी ठिकानों पर भारत की इस कार्रवाई के अगले ही दिन यानि 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायु सेना ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमला किया था। जहां भारतीय सेना ने पाकिस्तान में Air Strike करके आतंकियों की कमर तोड़ दी थी, वहीं पाकिस्तानी विमान निशाने पर हमला नहीं कर पाए और उनके सभी बम निशाना चूक गए।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआइ ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना ने 20 से ज्यादा अमेरिकन एफ-16, फ्रांस के मिराज-3 और चीन के जेएफ-17 लड़ाकू विमानों के साथ एक हजार किलोग्राम के 11 एच-4 बम सीमा के 50 किमी भीतर तीन जगहों पर गिराए, लेकिन वो किसी भी लक्ष्य को साधने में विफल रहे। पाकिस्तानी एयर फोर्स ने मिराज-3 से H-4 बमों को दागा था। एच-4 बम पाकिस्तान में दक्षिण अफ्रीका की सहायता से बनाए गए हैं। एच-4 बम स्पाइस-2000 के जैसा ही बम हैं जिन्हें भारतीय वायुसेना ने बालाकोट हवाई हमले के दौरान जैश-ए-मुहम्मद कैंपों को तबाह करने के लिए इस्तेमाल किए थे।

एजेंसी ने सरकारी सूत्रों से बताया कि एच-4 बम बहुत सटीक नहीं थे, वो अपने निशाने को भेदने में असफल रहे। जम्मू कश्मीर के ऑर्मी कैंप वाले जिस इलाके में हमला हुआ वह बिल्डिंग एक घने पेड़ से ढकी हुई थी जिसके चलते यह बम निशाने पर नहीं लगा और कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। इस हमले के दौरान भारतीय सेना के बड़े अधिकारी बिल्डिंग में ही मौजूद थे। पाकिस्तानी एयर फोर्स ने ये बम पुंछ और इसके निकटवर्ती तीन स्थानों पर गिराए थे। 

27 फरवरी को पाकिस्तान की हवाई सेना ने अलग-अलग स्थानों से हमले के लिए उड़ान भरी थी, जिसके बाद ये लड़ाकू विमान गुलाम कश्मीर के उत्तरी इलाके में जम्मू कश्मीर के टारगेट किए गए सैन्य ठिकानों पर हमला करने से पहले इकट्ठा हुए थे। इस हमले में पाकिस्तानी वायु सेना ने सबसे नई तकनीकि पर बने एफ-16 विमानों का इस्तेमाल किया था। ये विमान अपने लक्ष्य को हवा से हवा में ही मार गिराने की क्षमता रखते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.