Move to Jagran APP

कितने हमलों के सुबूत लेंगे इमरान खान साहब, जैश का सरगना आपके यहां खुला घूमता है!

पुलवामा हमले के बाद भारत की कार्रवाई से डरे इमरान खान ने अचानक पाकिस्‍तान टीवी पर आकर सभी को चौंका दिया। इसमें वह हमले पर सफाई देते नजर आए तो शातिरपन से कुछ सवाल भी उठा दिए।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 05:48 PM (IST)
कितने हमलों के सुबूत लेंगे इमरान खान साहब, जैश का सरगना आपके यहां खुला घूमता है!
कितने हमलों के सुबूत लेंगे इमरान खान साहब, जैश का सरगना आपके यहां खुला घूमता है!

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के चार दिन बाद पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने टीवी पर भारत को संदेश देकर सभी को हैरान कर दिया है। हैरान इसलिए भी क्‍योंकि इतिहास में यह पहला मौका है कि जब पाकिस्‍तान ने इस तरह से भारत को केंद्र में रखकर टीवी के माध्‍यम से कुछ कहा हो या आतंकी हमले पर सफाई दी हो। हालांकि इस संदेश में इमरान ने यह भी कहा कि यदि भारत किसी तरह की कोई कार्रवाई करता है तो वह हर हाल में इसका जवाब देगा। पाकिस्‍तान के समयानुसार दोपहर करीब डेढ़ बजे दिए इस संदेश को लेकर कई तरह के सवाल भी उठ गए।

loksabha election banner

इस लिए उठे सवाल
यह सवाल इसलिए उठे क्‍योंकि उनका यह संबोधन ऐसे समय में हुआ जब भारत सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस भारत आ रहे थे। वहीं पुलवामा हमले को आतंकियों ने उस वक्‍त अंजाम दिया जब क्राउन प्रिंस सलमान पाकिस्‍तान दौरे पर आने वाले थे। इमरान ने अपने संबोधन में कहा कि क्राउन प्रिंस के दौरे के समय पाकिस्‍तान बिना मंसूबे के इस तरह की हरकत नहीं करेगा। उन्‍होंने ये भी कहा कि पाकिस्‍तान अपनी जमीन का इस्‍तेमाल किसी आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए नहीं करने देगा। इमरान के टीवी पर इस तरह से सामने आने की टाइमिंग पर यदि नजर डालेंगे तो कुछ चीजें बेहद साफ हो जाएंगी।

...और कितने सुबूत चाहिए पीएम साहब
इमरान के शब्‍दों पर यदि जाएं तो उन्‍होंने कहा कि यदि पुलवामा हमले को लेकर यदि कोई खुफिया जानकारी भारत के पास हो तो पाकिस्‍तान को मुहैया करवाई जाए। लेकिन हकीकत ये है कि पाकिस्‍तान के हाथ हमेशा से ही खून से रंगे रहे हैं। मुंबई हमला हो, पठानकोट एयरबेस पर हुआ आतंकी हमला हो या फिर उरी का आतंकी हमला सभी में भारत ने न सिर्फ पाकिस्‍तान को बल्कि अमेरिका तक को इसके सुबूत सौंपे हैं। इसके बाद भी पाकिस्‍तान की सरकारें इसे झुठलाती रही हैं। कुलभूषण जाधव का ताजा मामला इसका जीता जागता उदाहरण है जिसमें भारत की अपील के बाद भी जाधव को काउंसिल एक्‍सेस नहीं दिया गया। इसके अलावा यदि मुंबई हमले की बात करें तो इसमें पकड़ा गया एकमात्र जिंदा आतंकी अजमल कसाब को भी पाकिस्‍तान ने नजरअंदाज कर दिया था कि वह पाकिस्‍तानी नागरिक है।

पाकिस्‍तान में खुला घूमता है जैश का सरगना
इन सभी को यदि नजरअंदाज भी कर दें तो आपको बता दें कि पुलवामा हमले की जिम्‍मेदारी जैश ए मोहम्‍मद ने ली है। इसका हैडक्‍वार्टर रावलपिंडी में है और इसका सरगना वही मसूद अजहर है जिसको कंधार विमान हाईजैक में भारत को मजबूरन छोड़ना पड़ा था। मसूद अजहर का ये संगठन भारत में कई बड़े हमलों को अंजाम दे चुका है। यही मसूद पाकिस्‍तान में खुला घूमता है और भारत के खिलाफ जहर उगलता है और आतंकी हमले प्‍लान करता है। इतना ही नहीं इन आतंकियों को सेना की हिफाजत में रखा जाता है। इसका इलाज कथिततौर पर रावलपिंडी के अस्‍पताला में चल रहा है। इसके अलावा हाफिज सईद भी पाकिस्‍तान के नेताओं की आंख का तारा रहा है। भारत का मोस्‍ट वांटेड दाऊद इब्राहिम पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी और सेना की हिफाजत में रहता है। इमरान खान को इनका सुबूत देने की शायद कोई जरूरत नहीं होनी चाहिए। इमरान खुद इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि हाफिज सईद और इमरान उन्‍हें विरासत में मिले हैं। इसके बाद भी इमरान खान इन पर कार्रवाई करने की बजाए पुलवामा हमले पर न सिर्फ सवाल खड़े करते हुए दिखाई दिए बल्कि उनके चेहरे पर आए डर के भाव किसी से छिपे नहीं रहे।

डर गए इमरान
जानकार इस बात से इंकार नहीं कर रहे हैं कि इमरान खान इस वक्‍त काफी डरे हुए हैं। आपको बता दें कि उरी के आर्मी बेस कैंप पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्‍तान में सर्जिकल स्‍ट्राइक की गई थी। भारत के अंदर एक बार फिर से ऐसी की भावना जन्‍म ले रही है। इसको लेकर केंद्र की तरफ से भी इशारा दिखाई दिया है। केंद्र की तरफ से किसी बड़े एक्‍शन की बात कही गई है। खुद पीएम मोदी ने कहा है कि पाकिस्‍तान को ऐसा सबक सिखाया जाएगा कि वह फिर कोई गलती नहीं कर सकेगा। भारत ने इसके अलावा कूटनीतिक तौर पर भी पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। पुलवामा के बाद भारत ने पाकिस्‍तान से मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया है। वहीं वहां से आने वाले सामान पर सीमा शुल्‍क दो सौ फीसद कर दिया गया है। इसके अलावा कई दूसरे उपाय भी किए जा रहे हैं। इमरान खान को डर न सिर्फ पाकिस्‍तान के अंदर भारत की सैन्‍य कार्रवाई का है बल्कि आर्थिक मोर्चे पर कमजोर होने का भी है।

इमरान के संबोधन का टाइमिंग
आपको बता दें कि यह समय ऐसा है जब न सिर्फ भारत में सऊदी क्राउन प्रिंस आए हैं बल्कि अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट में कुलभूषण जाधव के मामले की भी सुनवाई चल रही है। यह मामला अब यूएन तक में पहुंच गया है। इतना ही नहीं यह ऐसा समय है जब अफगानिस्‍तान को लेकर तालिबान से हो रही बातचीत में पाकिस्‍तान मध्‍यस्‍थ बना है। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका जिसने उसको ये जिम्‍मेदारी सौंपी है वही एक बार फिर पाकिस्‍तान को आतंकियों पर कार्रवाई करने की बात कह रहा है। इसके अलावा अमेरिका की तरफ से यहां तक कहा गया है कि पुलवामा हमले के बाद भारत को कार्रवाई करने का अधिकार है। इमरान का यह पूरा मामला दरअसल इस वजह से भी सामने आया है क्‍योंकि वर्तमान में पाकिस्‍तान की आर्थिक हालत बेहद खराब हो चुकी है। इसको उभारने में सऊदी अरब सामने आया है। वहीं सऊदी अरब से भारत के संबंध भी काफी बेहतर हैं। वहीं दूसरी तरफ भारत की तरफ से इस बात को

जानें भारत की इस सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम के बारे में, जिसके विमान हुए हादसे का शिकार
पाकिस्‍तान में आसानी से मिलता है मिलिट्री आरडीएक्‍स, पुलवामा हमले में किया इस्‍तेमाल
पूरी दुनिया के सामने घिनौना मजाक, आतंकवादी मुल्‍क को ही बनाया शांतिवार्ता का मध्‍यस्‍थ!
शर्मनाक! पुलवामा हमले के बाद सामने आया आतंकी आदिल के पिता का बयान, जानें- क्या कहा  
पुलवामा हमले पर थम नहीं रही पाकिस्‍तान मीडिया की शर्मनाक हरकतें, अब इन पर उठाई उंगली 
पाकिस्‍तान मीडिया का घिनौना चेहरा, पुलवामा में हमला करने वालों को बताया 'Freedom Fighter' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.